मथुरा: भाकियू ‘अ’ के बैनर तले हजारों किसानों ने घेरा डीएम कार्यालय

स्थानीय समाचार

इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग लगाकर जगह जगह भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं और किसानों को रोकने की कोशिश की गई परंतु भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ता ने किसानों के साथ सभी बाधाओं को पार करते हुए जिलाधिकारी कार्यालय को घेर लिया। किसानों की भारी भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने जिलाधिकारी कार्यालय का मुख्य गेट बंद कर ताला जड़ दिया। इसके विरोध स्‍वरूप मंडल अध्यक्ष राजकुमार तोमर हजारों की संख्या में किसानों और कार्यकर्ताओं के साथ सड़क पर ही धरने पर बैठ गए। इस दौरान सड़क पर जाम की स्थिति बन गयी। भारी जाम और किसान नेताओं के हठ को देखते हुए प्रशासन के हाथ पैर फूल गए और जिलाधिकारी कार्यालय का मुख्य द्वार खोल दिया गया जहां किसानों ने धरना देते हुए अपनी समस्याएं गिनायीं।

भारतीय किसान यूनियन के मंडल अध्यक्ष राजकुमार तोमर ने किसानों की निम्न मांगों जैसे किसान की ट्रैक्टर ट्रॉली पर लगाई गई रोक तत्काल हटाने, किसानों द्वारा आवारा जानवरों से फसल बचाने हेतु खेतों के चारों ओर लगाए जाने वाले कटीले तारों से सरकार द्वारा लगाया गया प्रतिबंध तत्काल हटाये जाने। बेसहारा जानवरों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर व्यवस्था कराने, डीएपी की कालाबाजारी को रोकते हुए किसानों को भरपूर मात्रा में डीएपी उपलब्ध कराने, गन्ना किसानों की उत्पादन लागत में वृद्धि के अनुसार सरकार द्वारा गन्ने का मूल्य ₹400 प्रति कुंटल तय किये जाने, किसानों के धान की खरीद में और तेजी लाने की मांग उठाई।

विदित रहे कि प्रदेश के किसानों पर सूखा और अतिवृष्टि के कारण दोहरी मार पड़ी है जिसके कारण उत्पादन लागत में वृद्धि के साथ-साथ फसल बर्बाद हुई है किसानों को भरपाई हेतु बिजली बिल में छूट, कृषि ऋण में ब्याज की राहत व अन्य सरकारी देय पर रोक लगाकर फसल की बुवाई हेतु निशुल्क बीज उपलब्ध कराए जाने जैसी मांग लेकर जिलाधिकारी मथुरा को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में किसानों की उपरोक्त मांगो पर तत्काल कार्यवाही अमल में लाई जाने की मांग की गई है। मांग पूरी न होने पर किसान अपने पशुओं को लेकर जिलाधिकारी कार्यालय में धरना देने को बाध्य होंगे।