टी 20 वर्ल्ड कप: हार के बाद बांग्‍लादेश ने कोहली पर लगाया फेक फील्डिंग का आरोप

SPORTS

बारिश से बाधित मैच को डकवर्थ लुईस नियम के तहत छोटा किया गया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए छह विकेट के नुक़सान पर 184 रन बनाए..जवाब में बांग्लादेश की टीम ने धुआंधार बल्लेबाज़ी की और लिटन दास की ताबड़तोड़ बैटिंग ने भारतीय गेंदबाज़ो को पस्त कर दिया. फिर मौसम के कारण मैच रुका और भारत ने वापसी की.

बारिश के कारण मैच 16 ओवरों का हो गया और बांग्लादेश को नया लक्ष्य मिला 151 रन का लेकिन वे निर्धारित ओवरों में 145 रन ही बना पाए.

ज़बरदस्त फॉर्म में चल रहे विराट कोहली एक बार फिर भारतीय बैटिंग की रीढ़ साबित हुए और उन्होंने एक संयम भरी पारी खेलते हुए 44 गेंदों पर 64 रन बनाए.
लेकिन मैच के बाद बांग्लादेश टीम के प्रबंधन ने कोहली पर एक गंभीर आरोप लगाया.

क्या कहा है नुरूल हसन ने

वैसे तो बांग्लादेश को लिटन दास की आतिशी बल्लेबाज़ी ने लगभग जिता ही दिया था, लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम को मैच में टिकाए रखने का श्रेय विकेटकीपर नुरूल हसन ‘सोहान’ को जाता है. नुरूल का 25 रन का स्कोर भले ही कम लगता हो, लेकिन उनके दो चौक्कों और एक छक्के ने भारतीय दर्शकों की धड़कनें ख़ूब बढ़ाईं..लेकिन मैच के बाद उन्होंने विराट कोहली पर फेक फील्डिंग का आरोप लगाया.

पत्रकारों से बात करते हुए नुरूल हसन ने कहा, “हम सभी ने देखा कि ग्रांउड गीला था. अगर हम सभी बातों का ज़िक्र कर रहे हैं तो ये कहना पड़ेगा कि मैच में एक ‘फेक थ्रो’ भी था. पेनल्टी के तौर पर हमें पाँच रन मिल सकते थे. ये बात हमारे लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकती थी पर ये भी नहीं हुआ.”

क्रिकेट में अनफ़ेयर प्ले का ‘नियम 41.5’ बल्लेबाज़ को जानबूझकर ध्यान भटकाने, धोखा देने या बाधा डालने को रोकता है.

अगर अंपायर को लगे कि ऐसा हुआ है तो वो उस गेंद को डेड बॉल घोषित करते हुए बैटिंग साइड को पाँच रन दे सकता है. लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

कोहली ने क्या किया था?

मैच के दौरान ज़बरदस्त फ़ॉर्म में चल रहे बांग्लादेशी ओपनर लिटन दास 24 गेंदों पर 56 रन बनाकर खेल रहे थे. मैच के सातवें ओवर में अक्षर पटेल की दूसरी गेंद पर उन्होंने स्वीपर बांउड्री पर कट मारा.

पहला रन आसानी से लेने के बाद बांग्लादेश बल्लेबाज़ जैसे ही दूसरे रन के लिए दौड़े, 30 गज के घेरे में खड़े विराट कोहली नॉन-स्ट्राइकर एंड पर गेंद फेंकने की एक्टिंग करते दिखे.

ये लगभग उस समय हुआ, जब बाउंड्री से विकेटकीपर की ओर फेंका अर्शदीप सिंह का थ्रो कोहली के दाईं ओर से गुज़र रहा था. बांग्लादेश ने रन पूरा कर लिया और बाउंड्री से गेंद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के दस्तानों में गई.

नियम के मुताबिक़ बल्लेबाज़ का ध्यान भटकाना ग़लत है. लेकिन क्या वाक़ई कोहली की वजह से बल्लेबाज़ भ्रमित हुआ? दूसरा रन लेते वक़्त बांग्लादेश के बल्लेबाज़ों में कोई कंफ़्यूज़न बिल्कुल नहीं दिखा.

मैच में एक और घटना ने लोगों का ध्यान खींचा है. विराट कोहली 45 रन पर खेल रहे थे और हसन महमूद की एक शॉर्ट गेंद को उन्होंने हुक किया और एक रन लिया. इस दौरान कोहली नो बॉल के लिए अपील से करते दिखे.

अंपायर ने इस गेंद को बल्लेबाज़ के सिर के ऊपर से जाने की वजह से नो बॉल दिया. शाकिब अल हसन ने इस फ़ैसले के बाद मुस्कुराते हुए कोहली के कंधे पर हाथ रखा.

टीवी कमेंटेटर हर्षा भोगले को भी लगा कि शाकिब को कोहली के इशारे के बाद अंपायर का नो बॉल देना पसंद नहीं आया.

नियम का उल्लंघन हुआ या नहीं?

सोशल मीडिया पर भी कई लोग कोहली की कथित फ़ेक फ़ील्डिंग की वीडियो क्लिप शेयर कर अपने अपने कमेंट लिख रहे हैं.

बांग्लादेश के क्रिकेट विश्लेषक नाज़मुल चौधुरी ने ट्वीट में लिखा, “कोहली को फ़ेक फ़ील्डिं के ज़रिए बांग्लादेशी बल्लेबाज़ शांतो का ध्यान भटकाते हुए देखा जा सकता है. नियम के तहत भारत पर पाँच रन की पेनल्टी लगनी चाहिए थी. लेकिन अंपायर ने कुछ नहीं किया.”

एक अन्य भारतीय फ़ैन ने लिखा कि इल्ज़ाम लगाने से पहले सारे नियम को ठीक से पढ़ा जाना चाहिए.
उनका कहना था, “कोहली ग़लत नहीं थे, बल्लेबाज़ों का ध्यान नहीं भटका. स्ट्राइकर के एंड की ओर दौड़ रहे बल्लेबाज़ को गेंद साफ़ दिख रही थी.”

पाकिस्तान में भी प्रतिक्रिया

पाकिस्तान के क्रिकेट फ़ैन्स में भी भारत बांग्लादेश मैच में हुए इस विवाद का चर्चा हो रही है. मिस्बाह उद्दीन नाम के एक यूज़र ने ट्वीट किया है कि ये फ़ेक फ़ील्डिंग थी जिसे अंपायर ने नज़रअंदाज़ कर दिया.

मार्कस इरासमस पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 23 अक्तूबर को भारत के मैच में भी अंपायर थे. उस मैच में पाकिस्तानी समर्थकों ने आख़िरी ओवर में कमर से ऊंची गेंद को नो बॉल बताने वाले इरसमस के फ़ैसले को चुनौती दी थी. इस मैच भी इरसमस अंपारिंग कर रहे थे.

पाकिस्तान पत्रकार एहतिशाम उल हक़ ने अंपायरों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा – भारत को मुबारकबाद, सेमीफ़ाइनल में पहुँचने के लिए उन्होंने जो तस्वीरें शेयर की उनमें एक में बाबर आज़म अंपायर को कुछ समझा रहे हैं और दूसरी तस्वीर में बांग्लादेश कैप्टेन शाकिब अल हसन अंपायर से बात कर रहे हैं.

-Compiled: up18 News