टी20 वर्ल्ड कप: सुपर 12 मुकाबले में भारत ने बांग्‍लादेश को 5 रन से हराया

SPORTS

बारिश की वजह से रुका मैच, 151 का मिला लक्ष्य

बांग्लादेश ने सात ओवर में बिना विकेट खोए 66 रन बना लिए थे जब बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। इस समय लिटन दास 26 गेंद में 59 जबकि नजमुल हुसैन शंटो सात रन बनाकर खेल रहे थे। डकवर्थ-लुईस पद्धति के तहत बांग्लादेश 17 रन से आगे था। यानी बांग्लादेश को 9 ओवरों में जीत के लिए 85 रन बनाने थे।

केएल राहुल ने करारा थ्रो, लिटन दास रन आउट

मैच शुरू हुआ तो विराट कोहली ने पहला ही ओवर रविचंद्रन अश्विन को थमाया। इस ओवर की दूसरी गेंद पर तेजी से रन चुराने के चक्कर में खतरनाक लिटन दास केएल राहुल के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। वह 27 गेंदों में 7 चौके और 3 छक्के के दम पर 60 रन बनाकर आउट हुए तो भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। दास ने मैदान पर तूफान मचा रखा था। उनके जाने के बाद मोहम्मद शमी ने शांतो को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट कराते हुए टीम इंडिया को ड्राइविंग सीट पर बैठा दिया।

अर्शदीप सिंह ने एक ओवर में 2 विकेट झटक पलट दिया मैच

बढ़ते दबाव के बीच 11वां ओवर करने आए अश्विन को कप्तान शाकिब ने दो चौके लगाते हुए बांग्लादेशी खेमे को खुशी का मौका दिया तो अगले ही ओवर में अर्शदी सिंह ने पहली ही गेंद पर अफीफ हुसैन ने करारा शॉट खेले और गेंद बल्ले का ऐज लेकर लॉन्ग ऑन पर खड़ी हो गई। यहां मौजूद सूर्यकुमार यादव ने काफी ऊंची गेंद को लपकने में कोई गलती नहीं की और टीम इंडिया को मिल गई तीसरी सफलता। अर्शदीप के इस ओवर की 5वीं गेंद पर कप्तान शाकिब (13) भी बड़ा शॉट खेलने की गलती कर बैठे और बाकी का काम पूरा किया दीपक हुड्डा ने।

13वें ओवर हार्दिक पंड्या ने भी किए दो शिकार

13वां ओवर करने आए हार्दिक पंड्या ने भी दबाव का बखूबी फायदा उठाया और 2 विकेट झटकते हुए मैच का रुख पलटने में अहम भूमिका निभाई। उनहोंने ओवर की दूसरी गेंद पर यासिर अली को एक रन के निजी स्कोर पर अर्शदीप के हाथों कैच आउट कराया तो 5वीं पर मोसाद्दक हुसैन (3) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद बांग्लादेश पूरी तरह दबाव में आ गया।

आखिरी दो ओवरों का रोमांच

उसे आखिरी 12 गेंदों में 31 रन की जरूरत थी और 15वें ओवर में तस्कीन अहमद ने हार्दिक को चौका और छक्का लगाते हुए मैच में रोमांच लाने की कोशिश की, लेकिन जीत दिलाने में नाकाम रहे। उसे आखिरी 6 गेंदों में 20 रन बनाने थे, जबकि अर्शदीप सिंह के हाथों में गेंद थी। नुरुल हसन ने दूसरी गेंद पर छक्का लगाया तो मैच में रोमांचक हो गया।

उन्होंने 5वीं गेंद पर चौका जड़ा तो जीत का अंतर 7 रन रह गया। अब उसे आखिरी गेंद पर जीत के लिए 7 रन चाहिए थे। अर्शदीप सिंह ने जबरदस्त बॉल की और नुरुल छक्का नहीं लगा सके। भारत के लिए हार्दिक पंड्या और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट झटके, जबकि एक विकेट मोहम्मद शमी के नाम रहा।

भारतीय पारी का रोमांच

इससे पहले विराट कोहली का शानदार प्रदर्शन जारी रहा और उनके नाबाद अर्धशतक की मदद से भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट पर 184 रन बनाए। कोहली ने 44 गेंद में आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन जोड़े। बांग्लादेश के किसी गेंदबाज के पास उनके शानदार स्ट्रोक्स का कोई जवाब नहीं था। पर्थ की तुलना में यहां की पिच धीमी थी जिस पर बांग्लादेश के गेंदबाज पावरप्ले के बाद दबाव में आ गए।

कप्तान रोहित शर्मा ने किया निराश

केएल राहुल ने 31 गेंद में 50 रन बनाकर फॉर्म में वापसी की। कोहली ने दूसरे विकेट के लिए राहुल के साथ 67 और तीसरे विकेट के लिए सूर्यकुमार यादव के साथ 38 रन की साझेदारी की। आईसीसी टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर एक पर काबिज हुए यादव ने 15 गेंद में 30 रन बनाए। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को पहले ही ओवर में तसकीन अहमद की गेंद पर जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा सके और सात गेंद में दो रन बनाकर आउट हो गए।

केएल राहुल की तूफानी बैटिंग तो रंग में दिखे कोहली

शाकिब ने चार ओवर में 33 रन देकर राहुल और सूर्य के विकेट लिए लेकिन बांग्लादेश के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज तसकीन रहे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शरीफुल इस्लाम और हसन महमूद महंगे साबित हुए जिन्होंने क्रमश: 57 और 47 रन दिए। इस्लाम को कोई विकेट नहीं मिला जबकि महमूद ने तीन विकेट लिए। पिछले तीन मैचों से खराब फॉर्म को लेकर आलोचना झेल रहे राहुल ने अच्छी बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले 21 रन बनाने में 20 गेंदें खेली लेकिन पावरप्ले के बाद हाथ खोले और दो शानदार छक्के जड़े।

विराट की एक और फिफ्टी

शरीफुल के नौवें ओवर में 24 रन रन बने और भारतीय बल्लेबाज हावी हो गए। राहुल के अगले 29 रन दस गेंद में बने। वह 31 गेंद में 50 रन बनाकर आउट हुए और मुस्तफिजूर रहमान ने शाकिब की गेंद पर उनका कैच लपका। दूसरे विकेट की साझेदारी में 67 रन 35 गेंद में बने। दूसरे छोर पर कोहली ने तसकीन को दो और मुस्तफिजूर को एक चौका लगाया। सूर्य ने छोटी लेकिन आक्रामक पारी खेली लेकिन शाकिब की गेंद पर विकेट गंवा बैठे। दूसरे छोर पर हार्दिक पंड्या (पांच), दिनेश कार्तिक (सात) और अक्षर पटेल (सात) कोई सहयोग नहीं दे सके। रविचंद्रन अश्विन ने छह गेंद में नाबाद 13 रन बनाए।

Compiled: up18news