सर्दियों में द‍िल की सेहत: आर्टरीज को हेल्दी रखने के लिए ये हैं सुपर फूड्स

Health

 सर्दियों के मौसम में अक्सर दिल से जुड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। अक्सर आर्टरीज के ब्लॉक होने की वजह दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जो दिल को सर्दियों में सेहतमंद बना सकते हैं

पत्तेदार साग

सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। खासकर आपके दिल के लिए यह काफी गुणकारी होती हैं। पालक, केल समेत अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में होते हैं, जो आपके दिल की सेहत को बेहतर बनाते हैं और आर्टरीज को ब्लॉक होने से रोकने में मदद करते हैं।

लहसुन

ठंड के मौसम में लोग अक्सर लहसुन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, क्योंकि इम्युनिटी मजबूत करने में मदद करता है और आपको गर्म बनाए रखता है। अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेटिव गुणों के लिए जाना जाने वाला लहसुन ब्लड प्रेशर कम करने और आर्टरीज में प्लाग जमने के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर सैल्मन और मैकेरल जैसी हेल्दी फैट से भरपूर मछलियां सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती हैं, जिससे आर्टरीज में होने वाली रुकावटों से बचने में मदद मिलती हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके दिल पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं, जिससे संभावित रूप से आर्टरी ब्लॉकेज का खतरा कम हो सकता है।

बैरीज

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जामुन जैसे ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ते हैं और संभावित रूप से धमनियों (आर्टरीज) में प्लाक के निर्माण के जोखिम को कम करते हैं।

हल्दी

हल्दी में मौजूद कंपाउंड करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो संभावित रूप से आर्टरी हेल्थ में योगदान करता है और एथेरोस्क्लेरोसिस के जोखिम को कम करता है।

– एजेंसी