बिना डायबिटीज के भी बढ़ सकती है ब्लड में शुगर, इन लक्षणों से पहचानें

Health

डायबिटिक लोगों में अक्सर ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता हुआ देखा जाता है, क्योंकि डायबिटीज होने की वजह पैंक्रियाज में इंसुलिन का प्रोडक्शन प्रभावित होना होता है. हालांकि बिना डायबिटीज के भी आपके ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है, जिस पर वक्त रहते ध्यान देना जरूरी होता है.

डायबिटीज न होने पर भी अगर ब्लड में शुगर बढ़ जाए तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है. अगर कुछ लक्षण दिखाई दें तो तुरंत ध्यान देना चाहिए. एक्सपर्ट से जानते हैं कि क्या होते हैं लक्षण और जोखिम.

क्या कहते हैं डॉक्टर

लेडी हार्डिंग अस्पताल में मेडिसिन विभाग के डॉक्टर एल एच घोटेकर के मुताबिक, बिना डायबिटीज के भी शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है. कई लोगों में ऐसी समस्या देखने को मिलती है और अगर शरीर में लंबे समय तक शुगर लेवल बढ़ा रहता है तो इससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है.

जानते हैं क्या होते हैं लक्षण

डॉक्टर एल एच घोटेकर कहते हैं कि अगर ब्लड में शुगर बढ़ा हुआ हो तो बार-बार पेशाब आना, स्किन का हर वक्त ड्राई रहना और मुंह का सूखना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं. जिसे इग्नोर नहीं करना चाहिए.

जरूरत से ज्यादा कैलोरी भी नुकसानदायक

लोगों को अक्सर लगता है कि ज्यादा चीनी खाने से डायबिटीज हो जाता है, लेकिन इसका डायबिटीज से कोई सीधा संबंध नहीं है. हालांकि कुछ फैक्टर जरूर हैं, क्योंकि सिर्फ चीनी की ज्यादा मात्रा लेना ही नहीं, बल्कि ज्यादा कैलोरी लेना, बढ़ते वजन पर ध्यान न देना, आराम पसंद रूटीन भी आपकी सेहत पर बुरा असर डालते हैं और डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाते हैं.

किन बातों का रखें ध्यान

अगर बताए गए लक्षणों में से कुछ संकेत दिखाई दे रहे हैं तो एक बार डॉक्टर से संपर्क करके जांच जरूर करवाएं. खून में शुगर की बढ़ी हुई मात्रा को बैलेंस करने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी है. अगर मीठे की क्रेविंग ज्यादा होती है तो इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है. अपनी डाइट से मीठे फूड्स को कम कर दें. इसके अलावा अपने वजन पर ध्यान दें, इसके लिए डेली एक्टिविटी शुरू करें, जैसे वॉक, साइकलिंग, तैराकी, या कोई आउटडोर स्पोर्ट्स भी खेल सकते हैं.

– एजेंसी