इंग्लैंड: जो रूट का चौंकाने वाला फैसला, टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया

SPORTS

इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट ने चौंकाने वाला फैसला किया है। उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है। जानकारों की माने तो जो रूट का यह फैसला टेस्ट मैचों में इंग्लैंड की टीम के लगातार खराब प्रदर्शन के कारण सामने आया है। रूट लंबे समय से इंग्लैंड के कप्तान थे, लेकिन पिछले कुछ महीनों से उनकी कप्तानी में इंग्लैंड का प्रदर्शन बहुत ही साधारण रहा था। इसके बाद उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज सीरीज में इंग्लैंड कोई मैच नहीं जीत पाया था। इसके बाद ही रूट की कप्तानी खतरे में आ गई थी, लेकिन उन्होंने टीम का कप्तान बने रहने की इच्छा जताई थी। उन्हें वेस्टइंडीज के दूसरा मौका दिया गया, लेकिन यहां भी साधारण प्रदर्शन के बाद रूट को इस्तीफा देना पड़ा है।

अपने फैसले के बारे में जो रूट ने कहा कि देश के टीम की कप्तानी करना उनके लिए सम्मान की बात रही। बीते पांच सालों को वह गर्व से देखेंगे। इंग्लिश क्रिकेट के लिए इस मुकाम को हासिल करना उनके लिए सम्मान की बात है।

नए कप्तान की मदद के लिए तैयार

रूट ने आगे कहा कि उन्हें टीम की कप्तानी करना पसंद था। लेकिन हाल ही में उन्होंने गौर किया कि इस जिम्मेदारी को संभालने का उन पर कितना असर हुआ है। रूट ने कहा कि खेल के बाहर भी इस जिम्मेदारी ने मेरे ऊपर असर डाला है। कप्तानी छोड़ने के बाद रूट ने कहा कि वो इंग्लैंड के लिए खेलने को लेकर उत्साहित हैं और ऐसा प्रदर्शन करना चाहते हैं, जो टीम को मैच जीतने में मदद करे। वो अपने साथी, नए कप्तान और कोच की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

पांच साल से इंग्लैंड के कप्तान थे रूट

जो रूट बीते पांच सालों से टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड का कप्तानी कर रहे थे। एलिएस्टर कुक के बाद साल 2017 में उन्होंने इंग्लैंड की टेस्ट टीम की कमान संभाली थी। उनकी कप्तानी में इंग्लिश टीम ने कुल 64 टेस्ट मैच खेले। इनमें से 27 में इंग्लैंड को जीत हासिल हुई। वहीं, 26 मैच में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा, जबकि 11 मैच ड्रॉ रहे थे।

बतौर कप्तान कैसा रहा रूट का प्रदर्शन

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बाद उन्होंने 64 टेस्ट में 46.44 के औसत से 5295 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 शतक निकले। वहीं अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी से भी रूट ने टीम के लिए योगदान दिया और 30 विकेट निकाले। 2018 में रूट की कप्तानी में इंग्लैंड ने पहली बार 3-0 के अंतर से श्रीलंका में सीरीज जीती। इसके बाद 2021 में भी उन्होंने 2-0 से अपनी टीम को जीत दिलाई। साल 2018 में इंग्लैंड की टीम ने भारत में 4-1 से टेस्ट सीरीज जीती थी। वहीं 2020 में दक्षिण अफ्रीका को 3-1 से हराया था।

रूट बतौर कप्तान टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। टेस्ट में कप्तान रहते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो ग्रीम स्मिथ, एलन बॉर्डर, रिकी पॉन्टिंग, और विराट कोहली के बाद पांचवें नंबर पर हैं। एलिस्टर कुक के बाद रूट इंग्लैंड के लिए टेस्ट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

-एजेंसियां