हैदराबाद का वो निजाम, जो 1000 करोड़ के हीरे को करता था पेपरवेट के रूप में इस्तेमाल

Cover Story

मुकर्रम जाह के बारे में कहा जाता है कि वह 80 के दशक में सबसे अमीर शख्स के रूप में मशहूर थे। उनके दादा और हैदराबाद के 7वें निजाम रहे मीर ओसमान अली खान दुनिया की सबसे अमीर शख्सियत थे। यही नहीं, मुकर्रम जाह के पास इतने गहने थे जितना भारत के बाकी राजाओं के पास नहीं थे। बताते हैं कि जाह के पास रोल्स रॉयस का बेड़ा था जिसमें सिल्वल घोस्ट थ्रोन गाड़ी भी शामिल है। इसके अलावा मुकर्रम जाह के पास 1000 करोड़ का जैकब हीरा भी था जिसे वह पेपरवेट के रूप में प्रयोग में लाते थे।

जब इंतकाल हुआ तो…

हैदराबाद के 8वें निजाम मुकर्रम जाह का इंतकाल 14 जनवरी को हुआ था। खोजने पर पता चला कि मुकर्रम जाह के पास अंतिम समय में 6 आलीशान महल और 100 करोड़ की संपत्ति थी। इन आलीशान महलों में हैदराबाद का ऐतिहासिक फलकनुमा और चौमाला पैलेस शामिल है। ऐसा कहा जाता है कि मुकर्रम जाह के संपत्तियां ज्यादा थीं, पर कैश कम था।

1967 में बने निजाम, अंत समय आया तो...

मुकर्रम जाह को साल 1967 में हैदराबाद का निजाम बनाया गया था। वहीं, 1971 में भारत सरकार ने उनका प्रिवी पर्स (सरकार से मिलने वाला पेमेंट) समाप्त कर दिया। इसके बाद जाह की संपत्ति घटने लगी। बाद में उनके नाती-पोतों से हुए विवाद के बाद स्थिति और खराब होने लगी। जाह की जब मौत हुई तब उनके पास 100 करोड़ की संपत्ति बची थी।

गहने इतने, बाकी राजाओं के पास नहीं

मुकर्रम जाह के पास गहनों की कोई कमी नहीं थी। बताया जाता है कि उनके पास इतने गहने थे जितना उस समय बाकी राजाओं के पास नहीं थे। मुकर्रम के पास 1000 करोड़ का जैकब हीरा भी था जिसे वह पेपरवेट के रूप में प्रयोग में लाते थे। मुकर्रम जाह को विरासत में 12 किलो सोने की मोहर और कथित तौर पर दुनिया का सबसे बड़ा मिंटेड गोल्ड का सिक्का मिला है। एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें सरकार से गहनों की कीमत के रूप में सिर्फ 2.2 करोड़ रुपये मिले थे।

60 कारों का कारवां

मुकर्रम जाह के पास 60 कारों का बेड़ा था। समय के साथ 60 में से 56 कारें लगभग खराब हो चुकी हैं और उन्हें उनके दादा के गैराज में रख दिया गया है। द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार पुरानी कारों का शौक रखने वाले मोहम्मद लुकमान अली खान ने बताया कि जाह के कलेक्शन में जीप, बिंटले और मर्सिडीज जैसी कारें थीं।

Compiled: up18 News