85-15 का “खेल” सपा को कराएगा सत्ता से मेल

Cover Story

समाजवाद के नायकों के संग बहुजन नायक कांशीराम के पदचिन्हों पर चल रहे हैं अखिलेश

नई हवा है, नई सपा है का नारा वाकई सपा में नयेपन का आगाज़

विनय मौर्या
विनय मौर्या

विनय मौर्या

वाराणसी। यूपी की सियासत में ध्रुव तारा कि तरह चमक रहे सपा प्रमुख अखिलेश यादव अपनी हाजिर जवाबी बेलौस अंदाज से बहुजन जनता लो भा रहे हैं,साथ ही सत्तारूढ़ दल के हर दांव पेंच को फेलकर उनके छक्के छुड़ा रहे हैं।

सपा ने जो नारा दिया है कि “नई हवा है नई सपा है” वह फलीभूत होती दिखाई दे रही है। जय प्रकाश और लोहिया का समाजवाद नई सपा में निखर के आ रहा है। अखिलेश में मुलायम सी मुलायमियत के साथ संगठन में नई शक्ति के साथ सख़्ती भी दिखाई दे रही है। अखिलेश किसी सैन्य अधिकारी की तरह सधे कदमों से बढ़ रहे हैं, हर तरफ बारीक निगाहें रख रहे हैं। संगठन से लेकर टिकट वितरण में दलित पिछड़ों वंचितों को साथ लेकर चल रहे हैं। जिसकी बानगी अभी हाल में हुये टिकट वितरण में देखने को मिला जिसमें 159 प्रत्याशियों में पिछड़ी जाति के 52 गैर यादव और 31 एस सी समाज के प्रत्याशियों को टिकट देकर सत्तारूढ़ दल भाजपा के लिए चुनावी हालत विकट कर दिये हैं। क्योंकि समाजवादी पार्टी को यादवों मुलसमानों की पार्टी कहकर तंज कसने वाली भाजपा अखिलेश के इस अप्रत्याशित दांव से दबाव में है। अखिलेश ने अभी तक 159 में से सबसे कम मात्र 12 यादव और 31 मुस्लिमों को ही चुनावी रण में उतारा है। जिससे सपा पर यादववाद का आरोप लगाने वाले सकते में हैं।
अखिलेश ने गैर यादव पिछड़ों और दलितों को पद प्रतिनिधित्व का मौका देकर बहुजन नेता कांशीराम कदम बढ़ा रहे हैं.

दरअसल बसपा अध्यक्ष का कई सालों से भाजपा के प्रति अपरोक्ष रूप से झुकाव और ढुलमुल नीति अब दलितों पिछड़ों को नया नेतृत्व खोजने को मजबूर कर दिया था। ऐसे बहुजनों का झुकाव अखिलेश की तरफ होने लगा।

इस मौके को भुनाते हुये अखिलेश ने गैर यादवों और दलितों को सपा में भरपूर अवसर दिया है। जिसका सियासी लाभ 2022 के विधानसभा चुनाव में मिलने की संभावना जताई जा रही है। अखिलेश यादव ने एक काम और बेहतर किया कि वह बड़े दलों से गठबंधन की बजाय छोटे सँघर्षशील दलों को अपने से जोड़कर सियासत के किलाबंदी का बेहतर दांव खेला है।
मात्र यही नहीं अखिलेश ने राजनीतिक परिपक्वता दिखाते हुये बीजेपी से नाराज ब्राम्हण वर्ग को सपा से जोड़ते हुये उन्हें भी कद के हिसाब से पद और प्रत्याशी दे रहे हैं। यूं कहें कि अखिलेश यादव ने सर्व समाज के साथ बहुजन समाज को एक मंच पर स्थान दिया है तो गलत न होगा।

आज की राजनीति में अखिलेश को आंकने में सत्तारूढ़ दल के पसीने छूट जा रहे हैं। अखिलेश दनादन उनके हर वॉर को बेकार करते जा रहे हैं। वह उनके 80-20 जैसे ध्रुवीकरण मुद्दे पर चोट करते हुए 85-15 समीकरण को धार दे रहे हैं।

इसमें संसय नहीं कि अखिलेश यादव की सूझबूझ और दूरदृष्टि से सत्ता की सीढ़ी सपा के करीब दिखाई दे रही है।

जो राजनीतिक विश्लेषक अखिलेश यादव को ट्विटर और एसी वाले नेता कहकर अखिलेश की खिल्ली उड़ाते थें। आज वह अखिलेश के सियासी दांवपेंच को देखकर भौचक हैं। आज वह खुलकर स्वीकारते हैं कि अखिलेश सबको लेकर चल रहे हैं। अखिलेश वह सूरज बन चुके हैं जो राजनीति के काले बादलों को चीरकर निकल रहे हैं।