The Evolution of Beauty: सुंदर दिखने के लिए मनुष्य ही नहीं, पक्षी भी करते हैं श्रृंगार

Cover Story

यौन चयन का यह सिद्धांत मानव कामुकता के विकास में भी महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है । कुल मिलाकर, “द इवोल्यूशन ऑफ ब्यूटी ” विकास पर एक नया दृष्टिकोण प्रदान करती है और प्राकृतिक दुनिया की विविधता और सुंदरता को बेहतर ढंग से समझने में हमारी मदद करती है।

ऐसे में जानवर इंसानों से एक कदम और आगे जाते हुए दिखते हैं, जो समय के साथ अपने साथी को रिझाने के लिए खुद को प्रकृति में मौजूद विभिन्न वस्तुओं से सजाते हैं। इससे एक बात स्पष्ट हो जाती है कि सुंदरता की अवधारणाएं वास्तव में समय के साथ बदलती रहती हैं।

नर फ्लेम बोवरबर्ड (Male Flame Bowerbird) पक्षी प्राकृतिक रूप से बेहद सुंदर होता है। लेकिन उसका यह रंग अपने साथी को आकर्षित करने के लिए काफी नहीं होता है। अधिकांश बोवरबर्ड प्रजातियों के नर पक्षी, मादा पक्षी को रिझाने और प्रेमालाप करने के लिए अपने शरीर को फूलों, जामुनों, घोंघे के गोले और यहां तक कि यदि वे शहरी क्षेत्र के पास हैं, तो बोतल के ढक्कन और प्लास्टिक कटलरी (Plastic Cutlery) जैसी रंगीन वस्तुओं से सजाते हैं, ठीक वैसे ही जैसे इंसानों द्वारा शरीर पर आभूषण सजाए जाते हैं।

हालांकि, इसके बावजूद भी यह उल्लेखनीय प्रदर्शनी एक मादा बोवरबर्ड को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं होती है। यदि कोई मादा उनमें प्रारंभिक रुचि दिखाती है, तो नर को तुरंत प्रतिक्रिया देनी पड़ती है। मादा को घूरते हुए, उसकी आँखों की पुतलियाँ पूरी तरह से सूज जाती हैं और सिकुड़ जाती हैं। उसे रिझाने के लिए वह फड़फड़ाता है, अपनी छाती फुलाता है। उसका पूरा शरीर अचानक ही अलार्म घड़ी की तरह ऐंठने लगता है। इतनी भारी भरकम कोशिशों के बाद कहीं जाकर उसे मादा बोवरबर्ड की मंजूरी मिल पाती।

बोवरबर्ड पक्षी का यह व्यवहार उसे चिंपैंजी (Chimpanzee) जैसे बुद्धिमान जानवर से भी अधिक विकसित दिखाता है। हैरान परेशान, वैज्ञानिकों के अनुसार, बोवरबर्ड का यह प्रेमालाप व्यवहार प्राकृतिक चयन के नियमों का भी उल्लंघन करता है।

अब प्रश्न यह उठता है कि बोवरबर्ड, प्राकृतिक रूप से इतना सुंदर है फिर भी उसे इस दिखावटी प्रदर्शन की क्या आवश्यकता है? इस संदर्भ में जीव वैज्ञानिकों ने इस सिद्धांत का समर्थन किया है कि जानवरों के साम्राज्य में सजावट केवल सुंदरता के लिए नहीं है, बल्कि उनकी ये हरकतें उनके अन्य गुणों को भी परिलक्षित करती हैं। ये पक्षी इन कृत्रिम आभूषणों को , एक संभावित साथी के लाभप्रद गुणों के संकेतक के रूप में दर्शाते हैं । अर्थात इस प्रकार एक पक्षी यह जताने में सक्षम होता है कि उसका समग्र स्वास्थ्य, बुद्धि और उत्तरजीविता कौशल प्रचुर है, साथ ही वह इन गुणों को अपने बच्चों के अंतर्निहित जीन (Gene) को पारित करेगा।