IPL के बाद टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर नए सिरे से सोचना होगा

SPORTS

अगले टी20 वर्ल्ड कप के आयोजन में अब महज चार महीने ही बचे हैं और इस दौरान टीम इंडिया को 25 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेलने हैं। यानी टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ के पास सहीं कॉम्बिनेशन वाली टीम चुनने के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। वैसे तो यूएई में आयोजित पिछले टी20 वर्ल्ड कप में हार के साथ ही अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सही कॉम्बिनेशन और सही प्लेयर्स पर चर्चा होने लगी थी।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली घरेलू टी20 सीरीज के दौरान द्रविड़ ने कहा था-‘मुझे लगता है कि मुझे, रोहित और चयनकर्ताओं को आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के कॉम्बिनेशन को लेकर बहुत हद तक अंदाजा है लेकिन हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल के 15वें सीजन में खिलाड़ियों के खराब और कुछ खिलाड़ियों के खास प्रदर्शन ने द्रविड़ को कॉम्बिनेशन को लेकर नए सिरे से सोचने पर जरूर मजबूर कर दिया होगा।

करा चुके हैं पांच पदार्पण

जब द्रविड़ ने ये बयान दिया था तब दिनेश कार्तिक टीम इंडिया के इलेवन की रेस में दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे थे। हार्दिक पंड्या की फिटनेस को लेकर सस्पेंश बना हुआ था और ऐसे में वेंकटेश अय्यर उनके विकल्प बनकर उभर गए थे लेकिन अब कार्तिक और पंड्या अंतिम इलेवन के सबसे पहले दावेदारों में शामिल हो गए हैं। पिछले वर्ल्ड कप के बाद से द्रविड़ ने टी20 में वेंकटेश अय्यर, हर्षल पटेल और दीपक हूडा सहित पांच प्लेयर्स को डेब्यू कराया है। यानी वे भी नए चेहरों की तलाश में हैं।

दो और डेब्यू को हैं तैयार

पांच में दो डेब्यू करने वाले बोलर्स रहे हैं। अवेश खान और रवि बिश्नोई। अब साउथ अफ्रीका के साथ आगामी टी20 सीरीज में दो और नए चेहरों का टीम इंडिया से जुड़ना तय माना जा रहा है। डेब्यू की प्रबल संभावना वाले ये खिलाड़ी हैं तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक। इन दो तेज गेंदबाजों के टीम इंडिया में शामिल हो जाने द्रविड़ की सिरदर्दी बढ़ने ही वाली है। क्योंकि बोलिंग डिपार्टमेंट में द्रविड़ के पास पहले से जसप्रीत बुमरा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार जैसे काबिल और अनुभवी विकल्प मौजूद हैं।

विराट, रोहित, राहुल नहीं खेले साथ

द्रविड़ ने न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान भारतीय टीम की कमान संभाली थी। लेकिन दिलचस्प यह है कि उनकी कोचिंग में भारत कभी भी अपने पहले प्लेइंग इलेवन के साथ टी20 मुकाबले में नहीं उतर सका है। अभी तक राहुल द्रविड़ की टीम में विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल एक साथ नहीं खेले हैं और साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी ये तीनों साथ मैदान पर नहीं होंगे क्योंकि विराट और रोहित टी20 सीरीज में शामिल नहीं हैं। आईपीएल में विराट और रोहित के औसत प्रदर्शन को देखते हुए द्रविड़ भी चिंतित होंगे और अब वह भी चाहेंगे कि वह इन अनुभवी प्लेयर्स को एक साथ किसी मुकाबले में या सीरीज में उतारकर इनका इम्तिहान ले सकें।

-एजेंसियां