टी20: न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना विजय अभियान जारी रखने उतरेगी टीम इंडिया

SPORTS

हार्दिक, शुभमन, सूर्यकुमार, इशान और कुलदीप पर रहेंगी फैंस की निगाहें

भारत की टी20 टीम को हार्दिक पंड्या की अगुआई में नया स्वरूप दिया गया है, जिसमें कई शीर्ष खिलाड़ियों को जगह नहीं मिली है। इस टीम ने हाल में श्रीलंका को 2-1 से हराया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी टीम में नहीं हैं। ऐसे में भारत का दारोमदार हार्दिक पंड्या, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और कुलदीप यादव जैसे खिलाड़ियों पर टिका रहेगा। ये खिलाड़ी इसके बाद दो फरवरी को टेस्ट सीरीज की तैयारी के लिए नागपुर में शिविर में हिस्सा लेंगे।

क्या 18 महीने बाद पृथ्वी शॉ की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी?

घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद पृथ्वी शॉ की टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने असम के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच में रिकॉर्ड 379 रन की पारी खेली थी। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच जुलाई 2021 में खेला था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि हार्दिक उन्हें मौका देते हैं या शुभमन गिल और इशान किशन की सलामी जोड़ी के साथ ही आगे बढ़ते हैं।

शुभमन गिल इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। विशेषकर वनडे में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। पिछली 4 पारियों में तीन शतक लगाए हैं, जिनमें 208 रन की एक पारी में शामिल है, जो उनके करियर का सर्वोच्च स्कोर है। पंजाब का यह सलामी बल्लेबाज टी20 में भी अपनी इस फॉर्म को बरकरार रखने की कोशिश करेगा।

टी20 सीरीज में वनडे शृंखला की कसर पूरी करना चाहेंगे सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे, लेकिन जब टी20 क्रिकेट की बात आती है तो वह सबसे खतरनाक बल्लेबाज बन जाते हैं। वह वनडे की असफलता की भरपाई टी20 मैचों में करना चाहेंगे। भारत की बल्लेबाजी मजबूत नजर आती है, लेकिन उसे गेंदबाजी विभाग पर ध्यान देने की जरूरत है।

अर्शदीप सिंह को भी होगी वापसी की उम्मीद

चोट से उबरकर वापसी करने वाले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने पुणे में दो ओवर में 37 रन लुटा दिए थे। भारत यह मैच हार गया था। युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी ने हालांकि अपने पदार्पण पर ही अच्छा प्रदर्शन किया था और 22 रन देकर चार विकेट लिए थे।

खतरनाक साबित हो सकती है मावी और मलिक की जोड़ी

शिवम मावी उमरान मलिक के साथ मिलकर खतरनाक जोड़ी बना सकते हैं। पिछले वनडे में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को लंबे समय बाद एक साथ खेलने का मौका मिला था, लेकिन टी20 में इनमें से किसी एक को ही अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना है।

क्रिकेट के छोटे प्रारूप में युजवेंद्र चहल को प्राथमिकता दी जाती रही है। अक्षर पटेल की अनुपस्थिति में इस लेग स्पिनर का प्रदर्शन भी काफी मायने रखेगा। हालांकि, कुलदीप यादव के पिछले प्रदर्शन को देखते हुए हार्दिक को दोनों में से किसी एक को चुनने के लिए कड़ा फैसला लेना होगा।

मिशेल सैंटनर की अगुआई वाली न्यूजीलैंड करेगी वापसी?

भारत ने वनडे श्रृंखला में न्यूजीलैंड को चारों खाने चित किया था, लेकिन टी20 में मिशेल सैंटनर की अगुआई में कीवी टीम वापसी करने की कोशिश करेगी। बाएं हाथ के बल्लेबाज डेवोन कॉनवे ने अंतिम वनडे में 138 रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखाई थी। माइकल ब्रेसवेल ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया था। वे टी20 में भी इसे बरकरार रखने की कोशिश करेंगे।

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव (उप-कप्तान), इशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, पृथ्वी साव, रुतुराज गायकवाड़, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, शिवम मावी और मुकेश कुमार।

न्यूजीलैंड: मिशेल सैंटनर (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, मार्क चापमैन, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), डेन क्लीवर (विकेटकीपर), जैकब डफी, लॉकी फर्ग्यूसन, बेंजामिन लिस्टर, डेरिल मिशेल, ग्लेन फिलिप्स (विकेटकीपर), माइकल रिप्पन, हेनरी शिपले, ईश सोढ़ी और ब्लेयर टिकनर।

Compiled: up18 News