STF ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी का वांछित आगरा से दबोचा

Crime

आगरा: अमेरिकी खुफिया एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) के वांछित युवक को शुक्रवार की रात को यहां संजय प्लेस से मेरठ की एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार रत्नेश भूटानी के खिलाफ यौन हिंसा के मामले में अमेरिका में प्राथमिकी दर्ज हुई थी। उसके खिलाफ इंटरपोल ने रेड कार्नर नोटिस जारी किया था। रत्नेश अमेरिका से भाग कर मुंबई आ गया था। रत्नेश को प्रत्यर्पण न्यायालय पटियाला कोर्ट दिल्ली में प्रस्तुत किया गया। वहां से उसे जेल भेज दिया गया।

इंटरपोल ने इस वर्ष जुलाई में सीबीआई से उसे गिरफ्तार कर प्रत्यर्पण करने में मदद मांगी थी। मेरठ एसटीएफ के अधीक्षक कुलदीप नारायण ने रत्नेश भूटानी की गिरफ्तारी के लिए टीम बनाई। छानबीन के दौरान एसटीएफ को पता चला कि वांछित रत्नेश भूटानी आगरा में मौजूद है। टीम ने शुक्रवार को उसे संजय प्लेस स्थित केनरा बैंक मंडलीय कार्यालय परिसर से गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में रत्नेश भूटानी ने बताया कि वह मूल रूप से गाजियाबाद के थाना मोदी नगर के गोविंदपुरी का रहने वाला है।

वह वर्ष 1996-97 में कैंसर लैब में काम करने कैलीफोर्निया अमेरिका गया था। वहां पर उसके चाचा रहते हैं। कुछ समय बाद अमेरिकी लड़की से शादी कर ली, जिस पर वहां की नागरिकता मिल गई। वहां पर अपने खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने पर मुंबई भाग आया। रत्नेश ने एसटीएफ को बताया कि मुंबई में उसने केशव फिल्म्स के नाम से फिल्म प्रोड्यूसिंग कंपनी बना ली। अपने भाई को एक फिल्म बनाकर लांच किया। वह मेरठ, आगरा और गुरुग्राम आदि जगहों पर छिपकर रह रहा था।

अपने विरुद्ध रेड कार्नर नोटिस जारी होने के बाद से वह काफी सतर्क हो गया था। मुंबई से आने के बाद उसने मेरठ में अमलतास होटल एवं रिसोर्ट का काम शुरू कर दिया। जिसे कुछ साल बाद उसने साहिबाबाद के रहने वाले सभरवाल को लीज पर दे दिया। लॉकडाउन के दौरान उसका सभरवाल से विवाद हो गया था।

-एजेंसी