आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट: एंटी कॉरबोनेशन पेंट द्वारा स्टेशन परिसर को प्रदूषण से रखा जाएगा सुरक्षित

स्थानीय समाचार

आगरा: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ताज ईस्ट गेट व बसई मेट्रो स्टेशन पर तेज गति के साथ फिनिशिंग कार्य किए जा रहे हैं। आगरा मेट्रो प्रायॉरिटी कॉरिडोर के प्रथम स्टेशन ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन के बाहरी हिस्से के कॉन्क्रीट को प्रदूषण से बचाने के लिए एंटी कारबोनेशन पेंट किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टेशन परिसर के ग्राउंड लेवल को भी विकसित करने का काम किया जा रहा है।

ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहा प्रथम कॉरिडोर

बता दें कि ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच बन रहे प्रथम कॉरिडोर के प्रायॉरिटी सेक्शन में तेज गति के साथ निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। प्रायॉरिटी कॉरिडोर के ऐलीवेटिड भाग में ट्राइडेंट होटल स्थित डेड एंड से बसई मेट्रो स्टेशन तक सभी यू-गर्डर एवं आर्च गर्डर सफलतापूर्वक रखे जा चुके हैं।

फ्लोरिंग का काम किया जा रहा

फिलहाल, एलिवेटिड भाग के ताज ईस्ट गेट व बसई मेट्रो स्टेशन पर तेज गति के साथ फिनिशिंग कार्य किए जा रहे हैं। ताज ईस्ट गेट मेट्रो स्टेशन के कॉन्कोर्स में फ्लोरिंग का काम पूरा होने के बाद स्टेशन परिसर के दूसरे भागों में फ्लोरिंग का काम किया जा रहा है। इसके साथ दोनों स्टेशनों पर लिफ्ट आदि सिस्टम पर भी काम किया जा रहा है।

क्या है एंटी कारबोनेशन पेंट?

एंटी कारबोनेशन पेंट एक खास किस्म का पेंट होता है जो प्रदूषण से कॉन्क्रीट की रक्षा करता है। एंटी कारबोनेशन पेंट सड़कों पर वाहनों द्वारा उत्सर्जित कार्बन एवं कॉरोज़न को अंजाम देने वाले कारकों से भवन अथवा संरचना के कॉन्क्रीट की रक्षा करता है।

29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर में होंगे 27 स्टेशन

गौरतलब है कि ताजनगरी में 29.4 किमी लंबे दो कॉरिडोर का मेट्रो नेटवर्क बनना है, जिसमें 27 स्टेशन होंगे। ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच 14 किमी लंबे पहले कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इस कॉरिडोर में 13 स्टेशनों का निर्माण होगा। जिसमें 6 एलीवेटिड जबकि 7 भूमिगत स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए पीएसी परिसर में डिपो का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच लगभग 16 कि.मी. लंबे दूसरे कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा, जिसमें 14 ऐलीवेटेड स्टेशन होंगे। इस कॉरिडोर के लिए कालिंदी विहार क्षेत्र में डिपो का निर्माण किया जाएगा।