आईपीएल की शुरुआत के समय ही नीदरलैंड्स के साथ सीरीज खेलेगा साउथ अफ्रीका

SPORTS

आईपीएल से टकराएगी नीदरलैंड्स से सीरीज

31 मार्च और 2 अप्रैल को नीदरलैंड्स के खिलाफ सीरीज खेलने के बाद साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी भारत में अपनी-अपनी फ्रेंचाइजियों से जुड़ेंगे। आईपीएल के दौरान कोई भी देश द्वीपक्षीय सीरीज खेलने से बचते हैं। उन्हें पता होता है कि खिलाड़ी आईपीएल खेलना चाहते हैं। यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज भी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का समर्थन करते हैं। एक तरह से देखा जाए तो IPL कैलेंडर को आईसीसी इवेंट की ट्रीट किया जाता है ।

लेकिन साउथ अफ्रीका लगातार दूसरे वर्ष इस तरह से सीरीज खेल रहा है। पिछले वर्ष भी उसने बांग्लादेश से टेस्ट सीरीज खेली थी। हालांकि, तब प्लेयर्स को आईपीएल या देश चुनने की आजादी थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है। साउथ अफ्रीका की दलील है कि उसने अभी तक विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं किया है और उसके लिए एक-एक मैच बेहद खास है।

विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई नहीं कर पाया है साउथ अफ्रीका

सीएसए ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि इस साल के अंत में भारत में होने वाले 2023 विश्व कप के लिए सीधे क्वॉलिफाई करने के लिए उसे नीदरलैंड्स को हराना होगा। नीदरलैंड्स ने इस सीरीज के लिए एक मजबूत टीम उतारी है।

पिछले दिसंबर में आईपीएल नीलामी से एक दिन पहले बीसीसीआई ने विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर फ्रेंचाइजी को एक नोट में सूचित किया था कि अनुबंधित दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल के उद्घाटन से दो दिन पहले 29 मार्च तक उपलब्ध होंगे। हालांकि, सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने बताया कि बीसीसीआई को स्पष्टीकरण दिया गया है कि दक्षिण अफ्रीका के अनुबंधित खिलाड़ियों के लिए नीदरलैंड्स सीरीज में भाग लेना अनिवार्य क्यों था।

वनडे सुपर लीग में शीर्ष आठ टीमें स्वचालित रूप से 2023 विश्व कप के लिए क्वॉलिफाई कर लेंगी जबकि नीचे की पांच टीमों को पांच असोसिएट टीमों के साथ विश्व कप क्वॉलिफायर खेलना होगा। दक्षिण अफ्रीका नंबर 9 पर, जबकि सीधे क्वॉलिफाइ करने के लिए वेस्ट इंडीज, श्रीलंका और आयरलैंड भी टक्कर दे रहे हैं।

मोसेकी ने कहा, “बीसीसीआई हमारे लिए 2023 विश्व कप के लिए स्वत: क्वालीफाई करने के लिए नीदरलैंड्स सीरीज के महत्व को समझता है।”,

यह पहली बार नहीं है जब सीएसए को आईपीएल के साथ घरेलू द्विपक्षीय सीरीज से जूझना पड़ा है। पिछले मार्च में बांग्लादेश के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टेस्ट सीरीज टूर्नामेंट की शुरुआत के साथ टकरा गई थी, लेकिन सीएसए ने तब खिलाड़ियों से कहा था कि वे रहें या भारत जाएं।

खिलाड़ियों ने आईपीएल के लिए पूरी तरह से उपलब्ध होने का विकल्प चुना, लेकिन इस बार सीएसए के पास सर्वश्रेष्ठ टीम को मैदान में उतारने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था क्योंकि विश्व कप का स्थान दांव पर था।

किस को कितना नुकसान

सनराइजर्स हैदराबाद: एडन मार्करम, मार्को यानसेन, हेनरिच क्लासेन, मार्को यानसेन
पंजाब किंग्स: कागिसो रबाडा
लखनऊ सुपर जायंट्स: क्विंटन डि कॉक
गुजरात टाइटंस: डेविड मिलर
दिल्ली कैपिटल्स: लुंगी एंगिडी, एनरिक नॉर्त्जे
चेन्नई सुपर किंग्स: सिसांदा मगाला

Compiled: up18 News