जल्‍द ही देश में नई तकनीक से टोल वसूला जाएगा, टोल नाके होंगे खत्‍म: नितिन गडकरी

National

नितिन गडकरी ने बताया प्लान

केंद्रीय परिवहन मंत्री ने खुद संसद में इसका ऐलान किया है. उन्होंने भरोसा दिलाते हुए कहा है कि एक साल के अंदर ही देश में नई तकनीक से टोल को वसूला जाएगा. इसके साथ ही फास्टैग सिस्टम से भी आपको राहत मिल जाएगी. देश भर में टोल टैक्स में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया है.

जाम की स्थिति में नहीं हो रहा सुधार

सरकार की तरफ से बनाई जा रही नई तकनीक से किसी भी चालक से गलत टैक्स नहीं वसूला जाएगा. इस समय देश के हाइवों पर टोल प्लाजा बने हुए हैं, जिस पर फास्टैग की मदद से वसूली की जा रही है, लेकिन अभी भी फास्टैग यूजर्स को शिकायत है कि फास्टैग होने के बाद भी उन लोगों से पूरा टोल लिया जा रहा, जो लोग कम किमी का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस वजह से अभी भी जाम की स्थिति सुधर नहीं रही है.

नई टेक्नोलॉजी पर चल रहा है काम

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में कहा कि मैं सदन को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि एक साल के अंदर देश में टोल बूथ खत्म कर दिए जाएंगे और देश भर में टोल कलेक्शन के लिए जीपीएस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा. इस टेक्नोलॉजी पर पिछले साल से ही काम चल रहा है. इसको जल्द ही किया जाएगा लागू.

बदल जाएगी नंबर प्लेट

आपको बता दें सरकार के नए प्लान से काफी पारदर्शिता देखने को मिलेगी. इसको जल्द ही अमल में लाया जाएगा. नई टेक्नोलॉजी के मुताबिक नंबर प्लेट में चिप लगाई जाएगी, जिसके बाद पुरानी नंबर प्लेट को नई नंबर प्लेट में बदला जाएगा.

सॉफ्टवेयर के जरिए होगी वसूली

कंप्यूटराइज्ड प्रणाली के जरिए एक सॉफ्टवेयर के माध्यम से टोल वसूली की जाएगी. इसके अलावा जीपीएस सिस्टम के माध्यम से सीधे वाहन स्वामी के अकाउंट से भी टोल वसूली करने की तकनीक पर काम चल रहा है. दोनों में किस विकल्प को लागू किया जाएगा इसकी सूचना जल्द ही मिल जाएगी.

Compiled: up18 News