जानिए! क्या होता है स्मार्ट होम, और कैसे आप अपने घर को बना सकते हैं स्‍मार्ट?

Life Style

क्या होता है स्मार्ट होम?

वैसे अगर स्मार्ट होम की परिभाषा देनी हो तो यह एक ऐसे घर को कहा जाएगा, जिसकी ज्यादातर चीजें इंटरनेट से जुड़ी हों और इन डिवाइसेस से यूजर किसी एप या वॉयस कमांड की मदद से इंटरेक्ट (संपर्क) कर सकें। मौजूदा वक्त में आपके घर में अगर कोई स्मार्ट स्पीकर या स्मार्ट बल्ब भी है तो भी आप अपने घर को स्मार्ट होम कह ही सकते हैं लेकिन सही मायने में एक स्मार्ट होम कई स्मार्ट डिवाइसेस से मिलकर बनता है जिनमें स्मार्ट स्पीकर्स, स्मार्ट बल्ब्स जैसे स्मार्ट होम प्रोडक्ट, एप इनेबल्ड स्मार्ट सेक्युरिटी कैमरे, इंटरनेट कनेक्टेड होम अप्लाइंसेस जैसे फ्रीज, टीवी, एसी और स्मार्ट लॉक्स आदि शामिल होते हैं। ये सभी गैजेट्स एक-दूसरे से इंटरेक्ट भी कर सकते हैं जैसे एक कमरे में लाइट्स, एसी, टीवी सब आपकी वॉयस कमांड पर चलेंगे तो रसोईघर में फ्रीज जैसे होम अप्लाइंसेस निर्धारित टाइम टेबल पर सेट किए जा सकेंगे।

ये रहे स्मार्ट होम के स्मार्ट गैजेट

स्मार्ट होम में रहना काफी सुविधाजनक तो होता ही है, साथ यह समय, पैसे व बिजली बचाने में भी मदद करता है। घर भी अपेक्षाकृत ज्यादा सुरक्षित रहता है। विदेशों में और हमारे यहां भी ये अब स्मार्ट गैजेट्स प्रचलन में आते जा रहे हैं:

-स्मार्ट एसी: आपके दफ्तर से घर लौटने से आधा घंटा पहले ही घर के तापमान को कंट्रोल करना शुरू करेगा और बाकी वक्त बिजली बचाएगा। ये अपने एप से चलते हैं और आप इनको अमेजन एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट की मदद से भी ऑपरेट कर सकते हैं।

-स्मार्ट गीजर: आपके तयशुदा नहाने के वक्त पर ही पानी को गर्म रखेगा और बाकी वक्त बंद रहेगा। यानी यह भी बिजली की बचत करेगा।

-स्मार्ट रेफ्रिजरेटर: इसे पता होगा कि अंदर किस तरह का खाना, फल, सब्जियां रखी हैं। उन सभी के हिसाब से वह अपना कैलकुलेशन करके ही चलेगा। सही तापमान से फ्रिज के अंदर रखा खाना ज्यादा चलेगा भी और बिजली की खपत भी कम होगी।

-स्मार्ट लॉक्स: स्मार्ट होम के महंगे उपकरणों की बेहतर सुरक्षा भी जरूरी है। तो इसके लिए होंगे स्मार्ट लॉक्स। ये सिर्फ आपके बायोमेट्रिक्स से ही अनलॉक होंगे जिससे घर में चोरी होने की आशंका काफी कम हो जाएगी।

शुरुआत इन गैजेट से कर सकते हैं…

-शुरुआत स्मार्ट लाइट्स /स्मार्ट बल्ब से कर सकते हैं। बाजार में इनकी शुरुआती रैंज 300 रुपए है। अच्छे ब्रांड के प्रोडक्ट भी 700 रुपए से शुरू हो जाते हैं। साथ ही आप अपने घर में अमेजन अलेक्सा या गूगल असिस्टेंट प्लेटफॉर्म्स से कॉम्पैटिबल स्मार्ट स्पीकर्स भी खरीद सकते हैं।

वॉयस कमांड्स से चलने वाले ये स्मार्ट स्पीकर्स किसी स्मार्ट हब की तरह भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जहां से आप इनको वॉयस कमांड्स देकर अपने कमरे की लाइट्स, एसी आदि को कंट्रोल कर सकेंगे। बाजार में आपको कई तरह के स्मार्ट स्पीकर्स मिल जाएंगे। इनकी रेंज 1,200 रु. से शुरू होती है।

Compiled: up18 News