जल्द ही आगरा शहर को मिल सकती हैं आवारा श्वानों से मुक्ति, नगर निगम कराएगा नसबंदी, तीन कंपनी से हुआ करार

स्थानीय समाचार

आगरा नगर निगम आवारा श्वानों की कराएगा नसबंदी, तीन कंपनी से हुआ करार

आगरा: शहर भर की सड़कों और गलियों में आवारा श्वान घूम रहे हैं। वह लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं जिसके चलते जिला अस्पताल में भी एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने वालों लोगों की अच्छी खासी भीड़ प्रतिदिन देखने को मिलती है। श्वान की बढ़ती दहशत और घटनाओं को लेकर नगर निगम भी गंभीर नजर आ रहा है। इसलिए नगर निगम अब आवारा श्वानों की नसबंदी कराएगा। इसके लिए कई संस्थाओं से अनुबंध भी कर लिया है।

तीन जोन में तीन संस्थाएं करेगी कार्य

नगर निगम पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि श्वानों की नसबंदी के लिए तीन जोन में तीन संस्थाओं से करार किया है। इसके लिए टेंडर भी किया गया था। जो तीन संस्थाएं चयनित की गई है वह अपने-अपने जोन में आवारा श्वानों की नसबंदी करेंगे। इतना नहीं एक और संस्था से अनुबंध हो रहा है यानि आगरा शहर में चार संस्थाएं श्वानों की नसबंदी का काम करेगी जिससे श्वानों की बढ़ती जा रही संख्या को नियन्त्रित किया जा सके तो श्वान द्वारा लोगों को काटे जाने की घटनाओं में कमी आए।

प्रति श्वान पर 1140 रुपये होंगे खर्च

आगरा नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया श्वानों की नसबंदी कराने हेतु सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। नसबंदी में 1140 रुपए प्रति स्वान खर्च आएगा। आगरा नगर निगम के पशु चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि उनका लक्ष्य है कि एक महीने में लगभग 1000 श्वानों की नसबंदी हो जाये।

श्वानों के हमले से एक बच्ची की हुई थी मौत

आपको बताते चलें कि पिछले दिनों एक मूक बालिका पर श्वानों के झुंड में हमला कर दिया था। श्वानों ने उस बालिका के शरीर पर घाव ही घाव कर दिए थे। सीएमएस ए के अग्रवाल ने जब उसे बच्ची को देखा था तो तुरंत इलाज के लिए इमरजेंसी वार्ड में भर्ती करवाया था। ओटी में ले जाकर उसके कई ऑपरेशन किए थे लेकिन उसकी जान नहीं बचाई थी।

2 साल का है प्रोजेक्ट

पशु चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि यह पूरा प्रोजेक्ट 2 साल का है। 2 साल में उनका टारगेट है कि वह लगभग 60 हजार श्वानों की नसबंदी करवाएंगे जिससे श्वानों की बढती संख्या पर अंकुश लग सके।