आगरा में अतिक्रमण हटाने को फिर गरजेगा बुलडोजर, मंडलायुक्त ने दिए सख्त निर्देश

स्थानीय समाचार

मंडलायुक्त प्रगति से नाखुश, शहर की 10 प्रमुख सड़कों को अतिक्रमण मुक्त कर लिखित में देना होगा पत्र
15 सितंबर तक रेहड़ी, पटरी दुकानदारों के लिए नगर निगम करेगा 06 वेंडिंग जोन चिह्नित, प्रस्ताव तैयार

आगरा। मंडलायुक्त ऋतु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आगरा डेवलपमेंट प्लान के संबंध में विगत बैठकों में दिए निर्देशों की समीक्षा बैठक मंडलायुक्त सभागार में संपन्न हुई।

सर्व प्रथम शहर के चिह्नित प्रमुख 10 मार्गों पर अतिक्रमण मुक्त कराने के हेतु चलाए गए अभियान की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में मौजूद नगरायुक्त ने बताया कि छह मार्गों पर अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया है। टाउन वेंडर्स के साथ बैठक कर छह वेंडिंग जोन बनाए जाने का प्रस्ताव प्रगति पर है।

मंडलायुक्त ने कहा कि अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के बाद पुनः फुटपाथ व रोड पर अतिक्रमण हो जाता है, अभियान को सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित न किया जाए। पटरी, फुटपाथ व सड़क को प्रभावी रूप से अतिक्रमण मुक्त कराने तथा बस, टेंपो, पार्किंग को आठ दिन में व्यवस्थित करने के कड़े निर्देश दिए।

उन्होंने पुनः अतिक्रमण रोकने के लिए संबंधित पुलिस थाने, चौकी प्रभारी तथा एसीएम को नामित करने तथा अतिक्रमण मुक्त रोड का लिखित पत्र लेने के निर्देश दिए। फिर भी अतिक्रमण पाया जाता है तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही करने को निर्देशित किया।

बैठक में बताया गया कि सितंबर के प्रथम सप्ताह में संभावित जी20 प्रतिनिधिमंडल का दौरा प्रस्तावित हो सकता है उक्त हेतु मंडलायुक्त महोदया द्वारा संभावित मार्ग पर साफ सफाई, पेंटिंग, प्लांटेशन, सौंदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए।

बैठक में सभी सीसी टीवी कैमरों को आईसीसीसी सिस्टम से जोड़ने प्राप्त डाटा को सेफ सिटी, ट्रैफिक, क्राइम तथा अन्य प्रयोजनों में भी उपयोग किया जाए तथा ट्रैफिक पुलिस के समन्वय से एवरेज टाइम निकालकर सिग्नल व्यवस्था को प्रभावी बनाएं।

बैठक में स्ट्रीट लाइटों, टूरिस्ट गाइड, नाइट बाजार व फूड स्ट्रीट, शिल्पग्राम, ताज वेस्ट गेट, आगरा फोर्ट तथा फतेहपुर सीकरी में पर्यटकों हेतु फैसिलिटेशन सेंटर बनाने, एएसआई से ताज महल पर ऑफलाइन टिकट विंडो की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए।

बैठक में एडीए उपाध्यक्ष द्वारा शहर के डेवलपमेंट हेतु प्रस्ताव बैठक में प्रेजेंट किया जिसमें मॉडल मार्केट, मॉडल रोड, विभिन्न पार्कों का सौंदर्यीकरण, स्काई डाइनिंग, साइंस पार्क, चिल्ड्रन पार्क, एंट्री, एग्जिट प्वाइंट डेवलपमेंट करने, अवैध कॉलोनियों का डिमोलाइजेशन, जैसे विभिन्न कार्य योजनाओं को बताया गया।

मंडलायुक्त महोदया द्वारा संजय प्लेस में प्रस्तावित जनकपुरी में स्ट्रीट लाइट, टॉयलेट रोड, के कार्यों के साथ शहर में 30 अत्याधुनिक टॉयलेट बनाने के निर्देश दिए।

Compiled: up18 News