यूपी के रामपुर में दिल दहलाने वाला हादसा, ईंट-भट्ठे के गड्ढे में डूबने से पांच बच्चों की मौत, भट्ठा मालिक गिरफ्तार

Regional

उत्तर प्रदेश के रामपुर जिले के शाहबाद में दिल दहलाने वाला हादसा हुआ। यहां गहनी गांव में ईंट भट्ठे के गड्ढे में पांच बच्चे डूब गए। बच्चे बकरी चराने के दौरान गड्ढे में नहाने उतर गए थे। सभी बच्चों की उम्र 10 से 12 साल के बीच थी। सूचना पर पहुंचे ग्रामीण आनन-फानन बच्चों को निकाल कर सीएचसी ले गए, जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे।

रामपुर जिले के ढकिया चौकी क्षेत्र के गहनी गांव स्थित ढकिया निवासी शरीफ का ईंटो का भट्ठा है। भट्टे के निकट भट्ठा संचालक लगभग पंद्रह फिट गहरा मिट्टी के लिए गड्ढा खोदकर रखे था। इस गहरे गड्ढे में बारिश से जलभराव की स्थिति थी। इस जगह पर गद्मार पट्टी टीका सिंह गांव निवासी कदीर की बेटी अलीना (10), शकील का बेटा आकिल (14), न्याज अली की बेटी गुलशन (11), मोहन सिंह की बेटी चंचल (11), इसरार की बेटी सना (10), पप्पू का बेटा आदिल और भागीरथ का बेटा राम सिंह सभी बकरी चराने के लिए बुधवार दोपहर को आए थे।

इस दौरान बकरी चराने आए अलीना, आकिल, गुलशन, चंचल और सना नहाने के लिए गड्ढे में उतर गए। सभी लोग खेलते हुए गहरे पानी पहुंच गए जहां पर उन्होंने डुबकी लगने लगी। पांचों बच्चों को डूबता हुआ देखकर आदिल और राम सिंह शोर मचाते हुए भट्टे पर पहुंचे भट्टे पर मौजूद चौकीदार भगवानदास, नरेश और अतरपाल मौके पर पहुंचे। मौके पर पहुंचकर डूबे हुए बच्चों को निकाला गया और तुरंत निजी वाहन के माध्यम से उन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, जहां डॉक्टर ने पांचों को मृत घोषित कर दिया। शवों को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।

पांच बच्चों के डूबने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अफसरों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार और पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार शुक्ला मौके पर पहुंच गए। अफसरों ने पीड़ित परिवारों को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है।

एसपी अशोक कुमार शुक्ला ने बताया कि परसों ही भट्ठा मालिक को गड्ढे की बैरिकेडिंग करवाने के निर्देश दिए थे। भट्ठा मालिक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। पिछले दिनों में जिन-जिन भट्ठों पर हादसे हुए हैं, उनके संचालकों के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

Compiled: up18 News