आगरा जिला अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन की भारी कमी, सीएमएस बोले, समाजसेवियों से मांगेंगे मदद

स्थानीय समाचार

आगरा: एंटी रैबीज वैक्सीन को लेकर आगरा जिला अस्पताल की मुश्किलें बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। आगरा के जिला अस्पताल में कुत्तों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वहीं अब शासन से एंटी रैबीज वैक्सीन दिए जाने पर कुछ अंकुश लगाया गया है। इसके चलते इस बार आगरा की जिला अस्पताल को डिमांड के अनुसार वैक्सीन नहीं मिली है। बल्कि उसका लगभग 15% ही मिला है।

मुख्यालय पर भी हुई कमी

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल ने बताया कि एंटी रैबीज वैक्सीन लाने के लिए अधीनस्थ कर्मचारी को लखनऊ भेजा गया था। जितनी डिमांड की गई थी, उतनी एंटी रैबीज वैक्सीन की बॉइल नहीं मिली है। मुख्यालय स्तर पर अधिकारियों का कहना है कि इस समय एंटी रैबीज वैक्सीन की कमी चल रही है। मुख्यालय की ओर से शेष सिर्फ 270 बॉइलें मिली हैं, जो आगरा के लिए काफी नहीं है।

महीने में लगभग चाहिए 2000 बॉइले

सीएमएस ने बताया कि प्रतिदिन जिला अस्पताल में लगभग 400 से लेकर 500 तक एंटी रैबीज वैक्सीन लगाने वाले मरीजों की संख्या रहती है। इस हिसाब से महीने भर में लगभग दो हजार एंटी रैबीज वैक्सीन खत्म हो जाती है। इस बार सिर्फ 270 बॉइले मिली है। इनसे काम चलाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाएगा।

समाजसेवियों से मांगेंगे मदद

सीएमएस डॉ. एके अग्रवाल ने बताया कि अभी उनके पास स्टॉक में 600 एंटी रैबीज वैक्सीन की बॉइल है। 270 मुख्यालय से मिली है तो लगभग नौ सौ के करीब उनके पास बॉइले हैं। लेकिन यह भी कम है। इसलिए वह शहर के प्रमुख समाजसेवियों से जो हमेशा से जिला अस्पताल में एंटी रैबीज वैक्सीन के लिए मदद करते हुए आए हैं, उनसे एक बार से मदद की अपील की जाएगी। ताकि यह आने वाले हर मरीज के एंटी रैबीज वैक्सीन की लग सके।