आगरा: संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत स्कूली बच्चों ने निकाली जागरूकता रैली

स्थानीय समाचार

आगरा जनपद के कस्बा क्षेत्र के सीएचसी केंद्र परिसर से कस्बा पिनाहट क्षेत्र में संचारी रोग नियंत्रण रोकथाम करने को स्वास्थ्य कर्मचारियों एवं स्कूली बच्चों ने रैली निकालकर क्षेत्र के लोगों को जागरूक किया।

जानकारी के अनुसार शनिवार को पिनाहट सीएचसी केंद्र से संचारी रोग नियंत्रण एवं रोकथाम अभियान के तहत स्वास्थ्य कर्मियों एवं स्कूली बच्चों द्वारा लोगों को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ ब्लाक प्रमुख पिनाहट सत्यवीर सिंह भदोरिया ने हरी झंडी दिखाकर किया।

संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत रैली सीएचसी केंद्र परिसर से निकलकर पूरे कस्बा में भ्रमण करते हुए निकाली गई और संचारी रोगों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया। जिसमें रैली के माध्यम से सीएचसी केंद्र प्रभारी पिनाहट डॉ विजय कुमार ने संचारी रोगों को प्रति जागरूक करते हुए और ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए जानकारी दी।

बताया कि मच्छरों से बचाव रखे अपने घर दरवाजे खिड़कियों पर जाली लगवाएं, नियमित मच्छरदानी का प्रयोग करें, मच्छर रोधी उपाय अपनाएं, अनुपयोगी वस्तुओं में पानी एकत्रित ना होने दें, पानी की टंकियों की सफाई करें, पूरी बाजू वाले कपड़े पहनें, निवास करने वाले स्थान के आसपास पानी जमा न होने दें, कूलर, गमले का पानी साफ करें, गड्ढों में पानी कसरत ना होने दें मिट्टी डालें, वही रोगों की रोकथाम के लिए नालों में पानी जमा न होने दें सफाई करें, जानवरों को घर से दूर रखें, जंगली झाड़ियों को नियमित साफ करें, चूहा, छछूंदर से बचें, साफ पानी का सेवन करें, खाने से पहले हाथों को साफ करें, खुले में शौच ना जाएं, कुपोषित बच्चों का ध्यान रखें, बच्चों को जेई के टीके लगवाएं।

इस दौरान डॉ अतुल दीक्षित, रविंद्र परिहार, भोला ठाकुर, आदि लोग उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- नीरज परिहार