आगरा कालेज के आईकार्ड पर जातिगत विवरण, कांग्रेस ने खोला मोर्चा

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा कालेज द्वारा छात्रों को जारी किए गए परिचय पत्रों पर जातिगत विवरण दर्ज कराया जा रहा है। कांग्रेस ने इसके खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शहर कांग्रेस कमेटी ने शुक्रवार को कमिश्नर को नामित ज्ञापन प्रशासनिक अधिकारी को सौंपकर विरोध जताया।

कांग्रेस नेताओं ने परिचय पत्रों से कैटेगरी हटवाने, नए परिचय पत्र जारी करने और जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ जांच के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

इन नेताओं के अनुसार, आगरा कालेज द्वारा सत्र 2022-23 के लिए छात्र-छात्राओं को जो परिचय पत्र (आईडेंडिटी कार्ड) जारी किए गए हैं, उन पर कैटेगरी में अनुसूचित जाति-जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग को अंकित किया गया है।

आज शुक्रवार को कमिश्नरी पहुंचे शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष देवेंद्र कुमार चिल्लू ने कहा कि देश के किसी भी विश्वविद्यालय, कालेज व स्कूल में छात्रों की जाति के अनुसार उनकी कैटेगरी नहीं छपवाई जाती है। आगरा कालेज में पहली बार ऐसा किया गया है। ऐसा प्रतीत होता है कि देश को पुन: जातिवाद व वर्णवाद के अनुसार विभाजित करने की कुचेष्ठा व साजिश की जा रही है।

उन्होंने कहा कि यह छात्रों के निजता के अधिकार का उल्लंघन है और अनुच्छेद 17 (अस्पृश्यता का अंत) के भी खिलाफ है। इससे समाज में छुआछूत, ऊंच-नीच व जातिवाद की भावना को भी बढ़ावा मिल रहा है। महात्मा गांधी, डा. भीमराव आंबेडकर ने देश से जातिवाद, ऊंच-नीच और छुआछूत को समाप्त करने के लिए सर्वस्व न्यौछावर कर दिया था।

ज्ञापन देने वालों में उप्र कांग्रेस कमेटी के अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के प्रदेश सचिव तरुण सागर, नसीम अहमद, नंदलाल भारती, विनोद जरारी आदि मौजूद रहे।