पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दी 2 अरब डॉलर की वित्तीय मदद

INTERNATIONAL

वित्त मंत्री इशाक  डार ने किया शुक्रिया अदा

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने एक रिकॉर्ड किए गए वीडियो में कहा, “मैं प्रधानमंत्री और सेना प्रमुख की ओर से सऊदी अरब का शुक्रिया अदा करता हूं. सऊदी अरब की तरफ से पहुंचाई गई वित्तीय मदद से केंद्रीय बैंक के घटते विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद मिलेगी. खास कर यह मदद उस वक्त आई है जब पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार महज़ 1 महीने के लिए ही बचा हुआ था.”

सउदी अरब ने पाकिस्तान को अप्रैल में धन देने का वादा  किया था, लेकिन जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो गया कि IMF बेलआउट आने वाला है, तब तक उसने स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में धन जमा करना रोके रखा था.

बेलआउट की मंजूरी पर बुधवार को IMF बोर्ड की बैठक

पाकिस्तान ने जून के आखिरी दिन IMF से 3 अरब डॉलर का अंतिम राहत पैकेज हासिल कर लिया था.  हालांकि उसे अभी भी IMF बोर्ड से मंजूरी की दरकार है, जिसके लिए बुधवार को बैठक होनी है. नौ महीने की व्यवस्था के तहत, पाकिस्तान को लगभग 1.1 बिलियन डॉलर की अग्रिम राशि मिलेगी और आईएमएफ बाकी भुगतान अलग-अलग तरीके से करेगा.

 पाकिस्तान की क्रेडिट रेटिंग सुधरी

वित्त मंत्री डार का कहना है कि आईएमएफ करार के बाद सऊदी अरब से मदद के अलावा और भी बहुपक्षीय दरवाजे पाकिस्तान के लिए खुलेंगे. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 15 अरब डॉलर तक पहुंच जाएगा. फिच  क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने सोमवार को पाकिस्तान की रेटिंग को CCC- से CCC कर दिया है, और बेलआउट से देश के निवेशकों को भी राहत मिली है. शरीफ की गठबंधन सरकार को इस साल के अंत में राष्ट्रीय चुनाव का सामना करना है ऐसे में आईएमएफ को संतुष्ट करने के लिए सख्त वित्तीय अनुशासन उपाय करने उसके लिए बेहद चुनौतीपूर्ण होंगे.

– एजेंसी