ईरान के साथ तनाव के बीच इसराइल ने एक बड़े हिस्से में ब्लॉक किया GPS

INTERNATIONAL

मध्य इसराइल में टैक्सी ड्राइवर, फ़ूड डिलीवरी एजेंसियों समेत कई सेक्टर प्रभावित हुए हैं. एक टैक्सी ड्राईवर ने बताया कि जीपीएस में उनकी लोकेशन बेरूत आ रही है. इसराइली सेना के प्रवक्ता जनरल हगारी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

बीते सोमवार को सीरिया में ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत पर हुए हमले में एक सीनियर जनरल समेत 13 लोग मारे गए थे जिसके बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी.

इसराइली डिफ़ेंस फ़ोर्सेस ने कॉम्बैट यूनिट के सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. एक दिन पहले इसराइली एयर डिफ़ेंस से जुड़े रिज़र्विस्ट सैनिकों को भी अपनी यूनिटों में बुला लिया गया है.

ऐसा लगता है कि इसराइल को ईरान की ओर से जवाबी हमले का ख़तरा नज़र आ रहा है. गुरुवार को सेंट्रल इसराइल के कई हिस्सों में जीपीएस सिस्टम बाधित रहा. इसराइली सेना की ओर से ये एक रक्षात्मक उपाय है जिसमें जीपीएस इंटरफ़ेयर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि निर्धारित लोकेशन के आधार पर दागी गई मिसाइलों या ड्रोन को भटकाया जा सके.

गाजा में राहत सामग्री पहुंचाने के लिए इसराइल खोलेगा तीन रास्ते

इसराइल ने कहा है कि वह ग़ज़ा में और अधिक राहत सामग्री जाने देने के लिए तीन ह्यूमैनिटेरियन रूट खोलेगा. उत्तरी ग़ज़ा में इरेज़ गेट को युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार अस्थाई तौर पर खोला जाएगा.

अशदोद पोर्ट को भी मानवीय सहायता सामग्री के लिए खोला जाएगा. इसके अलावा जॉर्डन से राहत सामग्री गज़ा में प्रवेश करने देने के लिए केरेम शैलोम क्रॉसिंग भी खुलेगी.

बीते दिनों राहत सामग्री वितरण करने वाले सात कर्मचारियों की मौत होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ पीएम नेतन्याहू की बातचीत के बाद ये फैसला लिया गया है.

बीते सोमवार को ग़ज़ा में इसराइली हमले में एक फ़ूड एंड चैरिटी वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात लोग मारे गए थे, जिसके बाद इस संस्था ने राशन वितरण का काम रोक दिया था.

-एजेंसी