सचिन तेंदुलकर को जुबानी याद हैं अपने बनाये सारे रिकॉर्ड, वायरल हुआ इंटरव्‍यू

SPORTS

दरअसल, सचिन 17 मार्च को एक मीडिया कार्यक्रम में हिस्सा लिए थे। इस दौरान एंकर उनके सामने सवाल जवाब का एक सेगमेंट रखा। इस सेगमेंट में उनसे कुछ ऐसे पुराने सवाल पूछे जिसका जवाब बिना गूगल या फिर बिना किसी मदद से दे पाना काफी मुश्किल था लेकिन उन्होंने हर मुश्किल से मुश्किल सवाल का ऐसा सटीक जवाब दिया जिसे सुनकर एंकर और उन्हें सुनने वाले वहां मौजूद दर्शक भी अवाक रह गए। सचिन का यह वीडियो अब सोशल मीडिया पर खूब वायरल भी हो रहा है।

दसवीं में फेल हो गए थे सचिन

क्रिकेट के मैदान पर हर तरह का पाठ पढ़ चुके सचिन तेंदुलकर की पढ़ाई के बारे में जानकर हैरानी होगी। सचिन सिर्फ दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई कर पाए हैं। क्रिकेट के प्रति समर्पण के कारण वह दसवीं भी पास नहीं हो सके। ऐसे में जब भी उनकी पढ़ाई लिखाई की बात आती है तो हमेशा यह कहा जाता है कि सचिन दसवीं फेल हैं।

हालांकि मीडिया कार्यक्रम के वायरल वीडियो को देखें तो उन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता है वें दसवीं फेल हैं क्योंकि उनकी जिस तरह की याददाश्त है, वह किसी जीनियस के पास ही हो सकती है।

कैसा था सचिन का स्वर्णिम करियर

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया था। वह टीम इंडिया के लिए 200 टेस्ट 463 वनडे मैच खेले। टेस्ट क्रिकेट में सचिन ने 53.79 की औसत से 15921 रन बनाए जिसमें 51 शतक, 68 अर्धशतक और 6 दोहरा शतक शामिल है। वहीं वनडे क्रिकेट में सचिन ने 44.83 की औसत से 18426 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में सचिन ने 49 शतक, 96 अर्धशतक और एक दोहरा शतक लगाए।

सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं, गेंदबाजी में भी सचिन तेंदुलकर कमाल के थे। गेंदबाजी में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 46 और वनडे में 154 रन विकेट झटके

Compiled: up18 News