रूस बातचीत को तैयार, लेकिन यूक्रेन बेलारूस में वार्ता पर सहमत नहीं

INTERNATIONAL

रूस, यूक्रेन के साथ बातचीत के लिए तैयार है और अब वो यूक्रेन की प्रतिक्रिया का इंतज़ार कर रहा है. रूसी समाचार एजेंसी रिया नोवोस्ती ने रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता के हवाले से ये जानकारी दी है. वहीं यूक्रेन का कहना है कि बेलारूस में बातचीत संभव नहीं है.

रिया नोवोस्ती ने रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव के हवाले से कहा है कि बातचीत के लिए रूसी प्रतिनिधिमंडल पहले ही बेलारूस पहुंच गया है.

पेस्कोव ने मॉस्को में पत्रकारों को बताया है कि डेलिगेशन में रूसी विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और अन्य महकमों के प्रतिनिधि शामिल हैं.

प्रवक्ता ने कहा कि वार्ताएं बेलारूस के गोमेल में होंगी. रूस की एक प्राइवेट न्यूज़ एजेंसी इंटरफ़ेक्स ने भी प्रवक्ता के बयान की पुष्टि की है.

लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा है कि अगर युद्ध न छिड़ा होता तो बेलारूस की राजधानी मिंस्क में बातचीत संभव थी लेकिन अब नहीं. ग़ौरतलब है कि बेलारूस, रूस का भरोसेमंद सहयोगी है और उसने यूक्रेन पर रूसी चढ़ाई का पूरा साथ दिया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार ज़ेलेंस्की ने कहा है कि वो बेलारूस के अलावा अन्य किसी ऐसे देश में बातचीत को तैयार हैं जो यूक्रेन के प्रति आक्रामक न हो.

बीते गुरुवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में ‘विशेष सैन्य कार्रवाई’ करने का एलान किया था.
उसके बाद से रूसी सेना लगातार आगे बढ़ रही है और वो राजधानी कीएव के करीब पहुँच चुकी है. जंग शुरु होने के बाद ये पहली बार है जब रूस सरकार के प्रवक्ता की ओर से बातचीत के बारे में कुछ कहा गया है.

आज युद्ध के चौथे दिन रूसी सेनाओं ने यूक्रेन के तेल और गैस ठिकानों को निशाना बनाया है.
और रूसी सेना इस वक्त देश के दूसरे बड़े शहर खारकीएव में घुस चुकी है. इसके अलावा यूक्रेन के दक्षिण में एक छोटे से शहर पर रूस ने पूरी तरह से कब्ज़ा कर लिया है.

-एजेंसी