ट्रंप ने यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा की, यूक्रेन के राष्ट्रपति को ”निडर नेता” बताया

INTERNATIONAL

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की है और कहा है कि वो यूक्रेन के लोगों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

इससे पहले जब रूस ने यूक्रेन में सैनिकों को भेजना शुरू किया था तब पुतिन के आदेश को ट्रंप ने ‘जीनियस’ बताया था.

साथ ही ये भी कहा था कि उनका मानना है कि अमेरिका भी अपनी दक्षिणी सीमा की रक्षा के लिए ऐसी ही ”पीसकीपिंग” सेना का इस्तेमाल कर सकता है.

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक़ अब फ्लोरिडा में एक सभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने रूस के हमले की निंदा की है और यूक्रेन के लोगों के लिए सहानुभूति जताई है.
उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की की भी तारीफ़ की और उन्हें ”निडर नेता” बताया है.

अपने संबोधन के दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पर भी निशाना साधते नज़र आए. अमेरिकी चुनावों में धांधली का आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कहा कि अगर धांधली नहीं हुई होती तो ये संकट कभी आता ही नहीं.

उन्होंने कहा, “जैसा कि हर कोई जानता है, अगर हमारे चुनाव में धांधली नहीं होती और मैं राष्ट्रपति होता तो ये भयानक संकट कभी पैदा ही नहीं होता.”

डोनाल्ड ट्रंप ने पुतिन की तारीफ़ करने वाले अपने बयान का भी बचाव किया और कहा कि वो स्मार्ट हैं क्योंकि उन्होंने दुनिया के नेताओं और नेटो को मात दी है.

समाचार एजेंसी एएफ़पी की रिपोर्ट के मुताबिक़ ट्रंप ने कहा, “दिक्कत ये नहीं है कि पुतिन स्मार्ट हैं, वो बेशक स्मार्ट हैं लेकिन असली दिक्कत ये है कि हमारे नेता ‘डम्ब’ हैं.”
बता दें कि इससे पहले बाइडन एक इंटरव्यू में, ट्रंप के “जीनियस” वाले बयान का मज़ाक उड़ा चुके हैं.

-एजेंसी