खाद्य संकट पैदा करने की वजह ठहराए जाने से रूस संयुक्त राष्ट्र से नाराज

INTERNATIONAL

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में दुनियाभर में खाद्य संकट पैदा करने की वजह ठहराए जाने से ख़फ़ा रूस के राजदूत ने बैठक से वॉक-आउट कर दिया. यूरोपियन काउंसिल के अध्यक्ष ने रूस के यूक्रेन पर हमले को वैश्विक खाद्य संकट का कारण बताया था.

चार्ल्स माइकल ने कहा कि रूस खाद्य आपूर्ति को विकासशील देशों के ख़िलाफ़ ‘स्टेल्थ मिसाइल’ यानी एक ऐसे छिपे हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है, जिससे लोग गऱीबी में जीने को मजबूर हैं. इसके बाद रूस के राजदूत वैसिली नेबेनज़िया ने चार्ल्स माइकल पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया. युद्ध की वजह से भारी मात्रा में खाद्य उत्पाद यूक्रेन के बंदरगाहों पर फंसा है.

यूक्रेन कुकिंग ऑयल के साथ ही दाल, गेहूं का भी बहुत बड़ा निर्यातक है. रूस भी बड़ी मात्रा में अनाद और फर्टिलाइज़र निर्यात करता है. युद्ध के कारण निर्यात में बाधा आई है और इसके विकल्पों की कीमतें आसमान छू रही हैं.

न्यू यॉर्क में हुई सुरक्षा परिषद की बैठक के दौरान चार्ल्स माइकल ने कहा, “रूस के राजदूत महोदय, ईमानदार बनिए. क्रेमलिन विकासशील देशों के ख़िलाफ़ फूड सप्लाई को स्टेल्थ मिसाइल की तरह इस्तेमाल कर रहा है.”

“रूस के युद्ध का नाटकीय परिणाम अब पूरे विश्व पर अपना असर दिखा रहा है और इससे खाद्य उत्पादों के दाम बढ़ रहे हैं, लोग ग़रीब हो रहे हैं और पूरा क्षेत्र अस्थिर हो रहा है. रूस अकेला इस खाद्य संकट के लिए ज़िम्मेदार है.”

माइकल के इस बयान पर रूस के राजदूत बिफ़र पड़े और बाहर जाने लगे. इस बीच माइकल ने सीधे उन्हें संबोधित करते हुए कहा, “आप कमरे से जा सकते हैं. शायद सच न सुनना ज़्यादा आसान हो.”

इसके बाद रूस के राजदूत नेबेनज़िया ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के कहा कि वो चार्ल्स माइकल के झूठ की वजह से कमरे में नहीं ठहर सके.

-एजेंसियां