यूक्रेन में रह रहे भारतीयों से अस्थायी तौर पर वापस लौटने की अपील

INTERNATIONAL

यूक्रेन की राजधानी कीएफ़ स्थित भारतीय दूतावास ने वहाँ रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइज़री जारी की है. भारतीय दूतावास की ओर से जारी एडवाइज़री में कहा गया है कि यूक्रेन की मौजूदा स्थिति को देखते हुए भारतीयों से अपील है कि वे वहाँ से अस्थायी रूप से स्वदेश लौट सकते हैं.

दूतावास का कहना है कि वहाँ रह रहे भारतीय और ख़ासकर छात्रों से अपील है कि अगर उनका वहाँ रहना बहुत ज़रूरी नहीं तो वे वहाँ से वापस लौट सकते हैं.

भारतीय नागरिकों से ये भी कहा गया है कि वे यूक्रे के अंदर भी बेवजह यात्रा न करें. भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों से ये भी अपील की है कि वे अपनी स्थिति के बारे में दूतावास को सूचना देते रहें ताकि दूतावास ज़रूरत पड़ने पर उनकी मदद कर सके.

ये भी जानकारी दी गई है कि भारतीय दूतावास सामान्य रूप से काम कर रहा है. पिछले कई महीनों से रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चल रहा है. हाल में स्थिति और बिगड़ी है.

अमेरिका सहित कई पश्चिमी देशों का कहना है कि रूस कभी भी यूक्रेन पर हमला कर सकता है. हालाँकि रूस इससे इंकार करता रहा है लेकिन हाल के दिनों में रूस ने यूक्रेन से लगी सीमा पर सैनिकों की संख्या में काफ़ी बढ़ोत्तरी की है.

-एजेंसियां