कनाडा में ट्रक ड्राइवरों काबू करने के लिए लगाया गया आपातकाल

INTERNATIONAL

ओटावा। कनाडा में कोर्ट के आदेशों को धता बताते हुए ट्रक ड्राइवर्स द्वारा चलाया जा रहा #FreedomConvoy अभियान की उग्रता को ध्‍वस्‍त करने के लिए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अंतत: देश में आपातकाल लागू कर दिया।

ट्रक ड्राइवरों के देशव्यापी उग्र प्रदर्शन को देखते हुए सोमवार को कहा कि वे इसे खत्म करने के लिए आपातकाल लागू कर देंगे जिसका इस्तेमाल काफी मुश्किल समय में किया जाता है। ट्रूडो ने कहा, ‘इससे हमारी इकोनामी के साथ जनता की सुरक्षा पर भी बन आई है। हम अवैध व जोखिम वाली गतिविधियोंं को आगे नहीं बढ़ने दे सकते।’

इससे पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सभी प्रदर्शनकारियों से घर जाने का आग्रह करते हुए कहा था कि इस गैरकानूनी गतिविधि को समाप्त होना चाहिए और यह समाप्त होकर रहेगा। हमें उम्मीद है कि ये लोग घर जाने का फैसला करेंगे नहीं तो पुलिस इसमें हस्तक्षेप करेगी।

उल्लेखनीय है कि कनाडा में कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य किए जाने को लेकर शुरू हुआ प्रदर्शन अब बड़ा संकट बनता जा रहा है। इसी बीच खबर आई है कि प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देशव्यापी विरोध से निपटने के लिए पहली बार आपात स्थिति अधिनियम लागू किया है। दरअसल, हजारों ट्रक ड्राइवर्स अपने ट्रकों के साथ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस वजह से राजधानी ओटावा के कई इलाके जाम हो गए हैं। ओटावा में 50 हजार से ज्यादा ट्रक ड्राइवर्स प्रदर्शन कर रहे हैं और प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।

कनाडा में पहली बार इमरजेंसी लागू

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के अनुसार उन्होंने कनाडा के इतिहास में पहली बार आपात स्थिति अधिनियम लागू किया है ताकि संघीय सरकार को कोरोना महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ चल रहे अवरोधों और विरोधों को संभालने के लिए अतिरिक्त शक्तियां दी जा सकें।

– एजेंसी