राजस्थान: करौली की राज राजेश्वरी मां कैला माता के पट 9 दिन के लिए बंद

Religion/ Spirituality/ Culture

21 विद्वान पंडितों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ हो रही है अंगराग सेवा

राज्याचार्य पंडित प्रकाश चंद जती ने बताया कि 19 मई को सुबह होने वाली 8 बजे की आरती के बाद मां के मंदिर के पट अंगराग सेवा के चलते बंद कर दिए गए है. मां की अंगराग सेवा 21 विद्वान पंडितों द्वारा मंत्र उच्चारण, पाठ और अनुष्ठान द्वारा कराई जा रही है.

उन्होंने बताया कि प्रतिदिन सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक 21 विद्वान पंडितो द्वारा 101 दुर्गा सप्तशती पाठ, देवी भागवत मूल पाठ का पलायन, 108 भैरव नामावली प्रतिदिन, नवार्ण मंत्र के 1100 जाप प्रतिदिन, गणेश मंत्र के 1100 जाप प्रतिदिन, भद्रसूक्त व शांतिसूक्त के पाठ द्वारा माता की अंगराग सेवा कराई जा रही है.

अनुष्ठान के तहत 27 मई को कराया जाएगा माता का अभिषेक

पंडित प्रकाश चंद जती ने बताया कि अंगराग सेवा के चलते 27 मई को सुबह 10 बजे मां की प्राचीन प्रतिमा का देशभर की प्रमुख 10 नदियों और तीर्थ स्थलों के जल से अभिषेक किया जाएगा. अनुष्ठान के तहत 10 दिन तक प्रतिदिन 9 कन्या, 2 अंगुराओं, 11 ब्राह्मणों को भोजन शतचंडी यज्ञ के निमित्त, 5 ब्राह्मणों को भोजन अंगराग के निमित्त कराया जा रहा है.

मंत्र चलने तक माता को चढ़ाया जाता है नवीन चोला

पंडित प्रकाश चंद जती ने बताया कि मां के श्री विग्रहहों को मंत्र चलने तक ही नवीन चोला चढ़ाया जाता है. पाठ और मंत्र उच्चारण में विश्राम आते ही चित्रकार मां के दरबार से बाहर आ जाते हैं. उनका कहना है कि माता को चोला चढ़ाने के लिए भी दो चित्रकार तय है. जिनके द्वारा कई सालों से माता की अंगराग सेवा की जा रही है.

Compiled: up18 News