आगरा: उद्योगों की समस्याओं को उठाएं सभी प्रकोष्ठ, नेशनल चैंबर अध्यक्ष ने ली सभी प्रकोष्ठ अध्यक्षों से सक्रियता की जानकारी

Press Release

आगरा: चैम्बर अध्यक्ष शलभ शर्मा की अध्यक्षता में चैम्बर भवन में सभी प्रकोष्ठ चेयरमैनों की एक अहम बैठक बुलाई गई। बैठक में अध्यक्ष शलभ शर्मा ने कहा कि आज विभिन्न विभागों द्वारा उद्योग एवं व्यापार के समक्ष विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न की जा रही हैं। उद्यमियों और व्यापारियों का अनावश्यक रूप से उत्पीड़न किया जा रहा है। अतः सभी प्रकोष्ठ चेयरमैन मिलकर चैम्बर की गतिविधियों को आगे बढ़ायें विभागों के समक्ष चैम्बर की आवाज को बुलन्द करें।

बैठक में बताया गया कि सम्पत्तिकर से सम्बन्धित समस्या जटिल है। सैटेलाइट से किये गये असेस्मेंट में भारी कमियां हैं। सभी प्रकोष्ठ चेयरमैनों का मत था कि इस समस्या का नगर निगम के समक्ष पुरजोर उठाया जाये।

जैम्स एवं ज्वैलरी औद्योगिक विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन ने अवगत कराया कि आगरा सर्राफा बाजार एशिया में सर्वाधिक बड़ा है किन्तु यहां सामान्य सुविधा केन्द्र न होने से इसका विकास अपेक्षित रूप से नहीं हो पा रहा है। शीघ्र सामान्य सुविधा केन्द्र स्थापित किये जाने की कवायद की जायेंगी।

होटल एण्ड रेस्टोरेंट विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन राकेश चौहान ने बताया कि होटल वर्तमान में विकट समस्या से जूझ रहे हैं। होटलों को एडीए, अग्नि सुरक्षा विभाग एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा नोटिस भेजे जा रहे हैं। जबकि लखनऊ में होटलों को ऐसे कोई नोटिस नहीं मिले हैं।

जीएसटी प्रकोष्ठ के चेयरमैन अमर मित्तल ने कहा कि वर्तमान में उद्यमी एवं व्यापारी फेक बिलिंग की समस्या से जूझ रहे हैं।

पर्यटन विकास एवं एयरपोर्ट प्रकोष्ठ के चेयरमैन सौरभ अग्रवाल ने कहा कि पर्यटन एवं एयरपोर्ट के अहम विषयों पर शीघ्र ही एक बैठक विभागों के साथ की जायेगी।

महिला उद्यमता विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन डॉ. रीता अग्रवाल ने बताया कि उद्यमियों एवं व्यापारियों के मनोबल को बढ़ाने के लिये शीघ्र ही एक प्रेरक कार्यक्रम किया जायेगा जिसमें महिला एवं पुरुष दोनों भागीदारी करेंगे।

पूर्व अध्यक्ष सीतारात अग्रवाल ने बताया कि ग्रीन गैस लिमिटेड से सम्बन्धित सीएनजी एवं पीएनजी सम्बन्धी 2017-18 तक के लगभग 300 मामले निस्तारित करा दिये गये है। हाथरस रोड एवं नुनिहाई में शीघ्र छोटे कारोबारियों को कनेक्शन दिये जाने का कार्य प्रगति पर है किन्तु बड़े ही खेद का विषय है कि चैम्बर द्वारा आगरा के विकास कार्यों को बढ़ाने की भूमिका में स्थानीय विभागों द्वारा व्यवधान पैदा किया जा रहा है संज्ञान में आया है कि ग्रीन गैस लिमिटेड द्वारा नियमानुसार बिछाई जा रही पाइप लाइन में नगर निगम द्वारा हस्तक्षेप किया गया है। चैम्बर इस विषय को मंडलीय उद्योग बन्धु में उठायेगा।

फियो एवं विदेश व्यापार विकास प्रकोष्ठ के चेयरमैन नरेन्द्र सिंह ने बताया कि विदेश व्यापार को बढ़ावा देने के सम्बन्ध में नवीनतम जानकारी हेतु फियो कानपुर के साथ उनकी वार्ता हो चुकी है। शीघ्र ही शहर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

फिक्की व सीआईआई समन्वय प्रकोष्ठ के चेयरमैन अनूप गोयल ने अवगत कराया कि जिले के औद्योगिक विकास पर इन दोनों राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय संस्थाओं के साथ कार्यक्रम किये जायेंगे। श्रम कल्याण प्रकोष्ठ के चेयरमैन श्रीकिशन गोयल ने बताया कि नवीन अधिसूचना के अनुसार शॉप एक्ट के अन्तर्गत 2020 से अधिष्ठानों को लाइसेंस के नवीनीकरण की आवश्यकता नहीं रह गई है। श्रम सम्बन्धी समस्याओं के लिए एक बैठक शीघ्र ही उप श्रमायुक्त दीप्तीमान भट्ट के साथ की जायेगी।

बैठक में उपाध्यक्ष मयंक मित्तल, कोषाध्यक्ष मनोज कुमार गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष अनिल वर्मा, अशोक गोयल, सुनील सिंघल, डॉ. रीता अग्रवाल, नरेन्द्र तनेजा, अनूप गोयल, नीतेश अग्रवाल, विनय मित्तल, अनिल अग्रवाल, आशीष माथुर, अशोक अरोड़ा, राजकुमार भगत आदि उपस्थित थे।

-up18news