कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में लेक्चर देने गए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर फिर लगाए गंभीर आरोप

Politics

इस वीडियो में राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा, भारतीय लोकतंत्र, मीडिया, न्यायपालिका जैसे कई मुद्दों पर बात की है. राहुल गांधी ने मोदी सरकार की नीतियों की तारीफ़ और आलोचना को लेकर अपनी राय दी.

राहुल गांधी ने कहा, ”शायद महिलाओं को गैस सिलिंडर देना और लोगों के बैंक अकाउंट खुलवाना अच्छा क़दम है. ऐसे क़दम को ग़लत नहीं कहा जा सकता. लेकिन मेरे विचार में मोदी भारत की बनावट को बर्बाद कर रहे हैं. वो भारत पर एक ऐसा विचार थोप रहे हैं जिसे भारत स्वीकार नहीं कर सकता.”

राहुल बोले, ”भारत राज्यों का संघ है. भारत में धार्मिक विविधता है. भारत में सिख, मुस्लिम, ईसाई सभी हैं लेकिन मोदी इन्हें दूसरे दर्जे का नागरिक समझते हैं. मैं इससे सहमत नहीं हूं. जब आपका विरोध इतना बुनियादी हो तो फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप किन दो-तीन नीतियों से सहमत हैं.”

राहुल ने ये बात उस सवाल के जवाब में कही जिसमें उनसे पूछा गया था कि क्या आप नरेन्द्र मोदी की उन अच्छी नीतियों के बारे में बता सकते हैं जो भारत के हित में हैं?

राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में ‘लर्निंग टू लिस्निंग’ यानी सुनना सीखने के विषय पर छात्रों को लेक्चर दिया.

राहुल गांधी ने और क्या कहा?

मीडिया और न्यायपालिका नियंत्रण में है. मेरे फ़ोन में पेगासस है. काफ़ी संख्या में नेताओं के फ़ोन में भी पेगासस है. बहुत से ख़ुफ़िया अधिकारियों ने मुझे फ़ोन पर बात करते समय सावधानी बरतने को कहा क्योंकि मेरा फ़ोन रिकॉर्ड हो रहा है.

मेरे ख़िलाफ़ कई आपराधिक मामले दर्ज करवाए गए जिसे अपराध की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता. हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा की. यात्रा में भारी संख्या में लोग हमसे जुड़े. इस यात्रा के दौरान मुझे समझ आया कि मेरे पास का स्पेस सुरक्षित हो ताकि जो लोग यात्रा से जुड़ें वो सुरक्षित महसूस कर सकें.

जब मैं कश्मीर पहुंचा तो सिक्योरिटी गार्ड्स आए और बोले- आप कश्मीर में यात्रा नहीं कर सकते क्योंकि आप पर हैंड ग्रेनेड से हमला हो सकता है.

फिर हमने आपस में बात की और कश्मीर में यात्रा शुरू की. हमने देखा कि हज़ारों लोग तिरंगा लेकर यात्रा से जुड़ते चले गए.

तभी एक दिलचस्प चीज़ हुई. एक आदमी हमारे पास आया. उसने कुछ लड़कों की तरफ़ ध्यान दिलाकर बताया कि वो उग्रवादी हैं. उन लड़कों ने मुझे घूर कर देखा, मैंने उन्हें देखा. लेकिन वो कुछ कर नहीं पाए. यह लोगों की बात सुनने और अहिंसा की ताक़त है.

पहले भी कैम्ब्रिज जा चुके हैं राहुल गांधी

राहुल गांधी कुछ वक़्त पहले भी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी जा चुके हैं. तब एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी का रुककर, सोचने के दौरान लिए गए वक़्त का सोशल मीडिया पर जमकर मज़ाक उड़ा था. इस क्लिप को जमकर शेयर किया था और राहुल गांधी के बोलने की शैली पर तंज़ कसा था.

ऐसे में इस बार जब राहुल गांधी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गए, तब उनका पूरा लेक्चर क्लोज़ डोर रखा गया था. यानी लेक्चर का वीडियो या उससे जुड़ी बात अब तक सामने नहीं आई थी. हालांकि ये वीडियो कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने ही अब जारी कर दिया है.

इस एक घंटे भर लंबे वीडियो में राहुल गांधी एक प्रेज़ेंटेशन देते हुए दिखते हैं, इसमें महात्मा गांधी की दांडी यात्रा का ज़िक्र भी है और अमेरिका और चीन जैसे देशों का ज़िक्र भी है.

Compiled: up18 News