पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्‍याकांड: शार्प शूटर सौरभ महाकाल पुणे से गिरफ्तार

Regional

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्‍याकांड में पुल‍िस के हाथ बड़ी सफलता लगी है। इस मामले में पहले शार्प शूटर की गिरफ्तारी पुणे से हुई है। पुलिस ने शार्पशूटर सिद्धेश हीरामन कांबले उर्फ सौरभ महाकाल को गिरफ्तार किया है। पांच और आरोपियों की पहचान की जा चुकी है। मूसेवाला की हत्या के लिए महाकाल अंडरवर्ल्ड डॉन अरुण गवली और गनमैन संतोष जाधव के साथ पंजाब गया था। इस मामले में पुलिस ने अब तक आठ शार्पशूटर्स की पहचान की है। महाकाल और संतोष जाधव इन्हीं में से एक हैं।

दरअसल, पंजाब पुलिस ने कथित तौर पर लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से जुड़े कुछ ऐसे आरोपियों की पहचान की थी जिन पर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल होने का संदेह था। इन आठ आरोपियों में दो महाराष्ट्र के संतोष जाधव और सौरव महाकाल हैं। पुलिस अधीक्षक (पुणे ग्रामीण) अभिनव देशमुख ने बताया कि ‘माना जाता है कि महाकाल ने पिछले साल (बांखेले) हत्या के बाद जाधव को छिपने में मदद की थी।’ यह पूछे जाने पर कि महाकाल को पंजाब पुलिस को कब सौंपा जाएगा, देशमुख ने कहा कि हम जांच एजेंसी के अधिकारियों से संपर्क करेंगे।

पुल‍िस ने बताया क‍ि सिद्धेश हीरामन कांबले उर्फ सौरव महाकाल को 24 वर्षीय ओंकार बांखेले उर्फ रान्या की हत्या के सिलसिले में मंगलवार को अरेस्ट किया गया। बांखेले की पिछले साल 1 अगस्त को महाराष्ट्र में दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। जांच से पता चला है कि जाधव और बांखेले के बीच पूर्व में रंजिश थी। पिछले साल 1 अगस्त को बांखेले की हत्या से पहले दोनों ने सोशल मीडिया से मेसेज के जरिए एकदूसरे को जान से मारने की धमकी दी थी।

महाकाल के खिलाफ दर्ज हैं कई केस

पुणे पुलिस को खुफिया खबर मिली थी कि महाकाल पुणे और अहमदनगर जिले के बॉर्डर पर किसी इलाके में छिपा हुआ है। पुलिस ने उसे मकोका अदालत में पेश किया। बताया जा रहा है कि कोर्ट ने उसे 20 जून तक हिरासत में भेज दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक महाकाल के खिलाफ कई केस दर्ज हैं। उस पर एक हत्या का भी केस है। इस मामले में भी संतोष जाधव ने महाकाल की छिपने में मदद की थी।

सौरभ महाकाल से हो सकती है ज्‍वाइंट इंट्रोगेशन

सिद्धू मूसेवाला हत्‍याकांड में पुणे, दिल्ली और पंजाब पुलिस एक साथ सौरभ महाकाल से पूछताछ कर सकती है। पंजाब पुलिस की टीम बुधवार को ही पुणे पहुंच गई है जबकि दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल का एक ऑफिसर भी पुणे आया। पुणे पुलिस सूत्रों की माने तो दिल्ली स्पेशल सेल की बकायदा एक टीम आ सकती है। पुणे पुलिस सूत्रों के मुताबिक़ 3 दिन पहले तक पुणे में मौजूद संतोष फ़ोटो जारी होते ही नेपाल को दिशा में जरूर गया लेकिन अभी बॉर्डर नहीं क्रॉस किया है। ऐसे में महाकाल से पूछताछ के आधार पर पुणे पुलिस कई जगहों पर दबिश दे रही है लेकिन अभी तक कामयाब नहीं हुई है।

गोल्डी बराड़ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस

उधर, पंजाब पुलिस ने विदेश में बैठे गैंगस्टर गोल्डी बराड़ के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय गिरफ्तारी वॉरंट और रेड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने की कार्रवाई शुरू कर दी है। पुलिस ने 19 मई को ही यह प्रस्ताव सीबीआई को भेज दिया था। बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जिम्मेदारी ली थी।

मूसेवाला केस में हत्‍यारों का मददगार ‘केकड़ा’ अरेस्‍ट

पंजाब पुल‍िस ने इसी सप्‍ताह मूसेवाला की हत्‍या के संबंध में एक और व्यक्ति को पकड़ा था। उसका नाम ‘केकड़ा’ बताया गया है। पंजाब पुलिस ने तीन जून को फतेहाबाद से दो संदिग्धों को पकड़ा था और मूसेवाला की हत्या में उनकी भूमिका की जांच की जा रही है। पुलिस ने मानसा जिले में मूसेवाला ही हत्या के दो दिन बाद मंगलवार को इस मामले में पहली गिरफ्तारी की थी। गिरफ्तार आरोपी मनप्रीत सिंह पर हमलावरों को साजो-सामान मुहैया कराने का आरोप है।

क्‍या है मामला

पंजाब के मानसा जिले में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या कर दी। राज्य सरकार की ओर से मूसेवाला की सुरक्षा में कटौती किए जाने के बाद यह घटना हुई। इस हमले में मूसेवाला के एक चचेरे भाई और एक मित्र भी घायल हो गए, जो मूसेवाला के साथ जीप में यात्रा कर रहे थे।

-एजेंसियां