त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान, 2 मार्च को आएंगे नतीजे

National

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) की नगालैंड, मेघालय व त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पूर्वोत्तर के तीन चुनावी राज्यों में चुनावी तारीखों का एलान किया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पूर्वोत्तर के तीनों राज्यों त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में चुनावी हिंसा की घटनाएं नहीं होती हैं।

त्रिपुरा में 16 फरवरी और नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। जबकि 2 मार्च को तीनों ही राज्यों में मतगणना होगी। बता दें कि नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा की विधानसभाओं का पांच साल का कार्यकाल 12 मार्च, 15 मार्च और 22 मार्च को समाप्त होगा और इससे पहले नई विधानसभाओं का गठन किया जाना है।

तीनों राज्यों में हैं 62.8 लाख से अधिक मतदाता

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में संयुक्त रूप से 62.8 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 31.47 लाख महिला मतदाता, 97,000 मतदाता 80 साल से अधिक के हैं और 31,700 विकलांग मतदाता शामिल हैं। 3 राज्यों में चुनाव में भाग लेने के लिए 1.76 लाख से अधिक मतदाता पहली बार हिस्सा लेंगे।

त्रिपुरा में 16 और नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को होगा मतदान

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने पूर्वोत्तर के तीन चुनावी राज्यों में चुनावी तारीखों का एलान कर दिया है। त्रिपुरा में 16 फरवरी और नगालैंड-मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा। जबकि 2 मार्च को तीनों ही राज्यों में नतीजों की घोषणा होगी।

वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के होंगे इंतजाम

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतदान केंद्रों पर वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी इंतजाम किए जाएंगे। 80 वर्ष से अधिक और पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के लिए घर पर मतदान की सुविधा भी है।

Assembly Election 2023 9 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे

त्रिपुरा-नगालैंड-मेघालय में चुनाव की तारीखों को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त की प्रेस कॉन्फ्रेंस जारी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि विधानसभा चुनाव में 9 हजार से ज्यादा पोलिंग स्टेशन होंगे।

Compiled: up18 News