यूक्रेन में हेलीकॉप्टर क्रैश, गृह मंत्री और उपमंत्री समेत 18 की मौत

INTERNATIONAL

यूक्रेन पर रूस की सेना के हमलों के बीच राजधानी कीव के पास ब्रोवेरी शहर में आज बुधवार को एक बड़ा हेलीकॉप्टर हादसा हो गया, जिसमें स्थानीय गृह मंत्री डेनिस मोनास्टिर्स्की समेत कम से कम 18 लोगों के मारे जाने की खबर है. मरने वालों मे कई बच्चे भी शामिल हैं. यूक्रेन के गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इस हादसे में साजिश की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. रिहाइशी इलाके में किंडरगार्टन के पास हुए हादसे में 10 बच्चों समेत दो दर्जन से अधिक लोग घायल हुए हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख इहोर क्लेमेनको ने बताया कि कीव के पूर्वी उपनगर ब्रोवेरी में इमरजेंसी सर्विस का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ. जान गंवाने वाले लोगों में 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे. पुलिस के अनुसार, हेलीकॉप्टर दुर्घटना में गृह मंत्री Denis Monastyrsky, उनके उप मंत्री Yevhen Yenin और स्टेट सेक्रेटरी Yura Lubkovich की मौत हो गई.

यूक्रेन की सुरक्षा विशेषज्ञ मारिया अवदीवा ने ट्वीट कर बताया कि ब्रोवेरी मंत्री और यूक्रेन के आंतरिक मामलों के उप मंत्री की हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई है. किंडरगार्टन (Kindergarten) के पास इमरजेंसी सर्विस का हेलीकाप्टर गिरने से यह हादसा हो गया. इसमें 2 बच्चे समेत 16 की मौत हो गई है.

हादसे के बाद लगी भयंकर आग

ब्रोवेरी शहर में ये हेलीकॉप्टर एक आवासीय इमारत के पास दुर्घटनाग्रस्त हुआ है. हादसे के बाद इमारत के पास भयंकर आग लग गई. बताया जा रहा है कि इस इमारत में बच्चों समेत कई लोग फंसे हैं. हादसे में अभी दो लोगों के मरने की पुष्टि हुई है. फिलहाल घटनास्थल पर फायर ब्रिगेड की टीम बचाव अभियान में जुट गई हैं.

-एजेंसी