आगरा में मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने की संभावना के बीच चढ़ा सियासी पारा

स्थानीय समाचार

आगरा। आगरा मेट्रो स्टेशन के नाम को लेकर चर्चा शुरू हो गई है क्योंकि प्रोजेक्ट में बिजली घर चौराहे के पास बनने वाला मेट्रो स्टेशन का नाम जामा मस्जिद स्टेशन है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के निरीक्षण के दौरान जामा मस्जिद का नाम बदलकर मनकामेश्वर स्टेशन करने की मांग की थी जिसे डिप्टी सीएम ने नाम बदलवाने का आश्वासन दिया था लेकिन इसके बाद आगरा में धर्म के नाम पर नाम बदलने की राजनीति गर्माने लगी है।

जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने को लेकर मुस्लिम कम्युनिटी एक्टिविस्ट समी अगाई का कहना है कि नाम को लेकर विवाद है तो किसी भी धार्मिक स्थल के नाम पर इसका नाम न रख कर इस स्टेशन का नाम डॉक्टर बी आर आंबेडकर स्टेशन रख दिया जाए क्योंकि आगरा दलितों की राजधानी है। इससे किसी की धार्मिक भावनाओं को भी ठेस नहीं पहुंचेगी और धर्म की आड़ में राजनीति करने वाले लोगों को भी राजनीति करने का मौका नहीं मिलेगा।

वहीँ मनकामेश्वर नाथ मंदिर के महंत योगेश पुरी का कहना है कि स्टेशन का नाम मनकामेश्वर नाथ के नाम पर रखे जाने के प्रस्ताव का स्वागत है। आगरा शिव की नगरी है, आगरा के चारों कोनों पर शिव जी विराजमान है और बीच में मनकामेश्वर नाथ तो स्टेशन का नाम मनकामेश्वर स्टेशन रखा जाना उचित है और इसमें राजनीति न हो।

आपको बताते चलें कि पूर्व राज्य मंत्री वर्तमान में विधायक डॉक्टर जी एस धर्मेश ने जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव उप मुख्यमंत्री को उस समय दिया जब वह मेट्रो के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर रहे थे। तभी उन्होंने जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा तो डिप्टी सीएम ने उस पर स्वीकृति भी दे दी थी जिसके बाद से यह विवाद खड़ा हो।

अब नाम को लेकर विवाद शुरू हो गया है लेकिन अभी इस नाम को लेकर गेंद मेट्रो स्टेशन समिति के पाले में है। आने वाला समय ही तय करेगा स्टेशन का नाम जामा मस्जिद स्टेशन रहता है या मनकामेश्वर नाथ या फिर कुछ और ही रखा जाएगा।