पीएम मोदी ने लाल किले से कहा, 2047 तक विकसित देश बन कर रहेगा भारत

National

उन्होंने ये भी कहा कि इसके लिए हमें तीन बुराइयों से लड़ना होगा और वो है- भ्रष्टाचार, परिवारवाद और तुष्टिकरण.

आज़ादी की 77वीं सालगिरह पर पीएम मोदी ने कहा, “लाल किले से मैं आपसे कुछ मांगने आया हूं. अपने अनुभव के आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज गंभीरतापूर्वक हमें उन चीज़ों को बदलना होगा. जब 2047 में देश आज़ादी के 100 साल मनाएगा. तो उस समय तिरंगा एक विकसित भारत का झंडा होना चाहिए. हमें रुकना नहीं है, उसके लिए सुचिता, पारदर्शिता और निष्पक्षता पहली ज़रूरत है. हमें इसे मज़बूती से खाद पानी देना चाहिए.”

“2047 में जब देश आज़ादी के 100 का जश्न साल मनाएगा तो मेरा देश विकसित भारत बन कर रहेगा. मैं देश के सामर्थ्य के आधार पर ये कह रहा हूं.”

तीन चीज़ों से लड़ना होगा: मोदी

उन्होंने कहा कि आंखें बंद करने का समय नहीं है. अगर सपनों को सिद्ध करना है और संकल्प को पूरा करना है तो आंख से आंख मिला कर तीन चीज़ों से लड़ना होगा.

पहला– भ्रष्टाचार से मुक्ति हर क्षेत्र में पानी होगी. ये मोदी के जीवन का कमिटमेंट है कि मैं इसके ख़िलाफ़ लड़ता रहूंगा.

दूसरा है परिवारवाद– देश को परिवारवाद ने जकड़ कर रखा है. आज लोकतंत्र में एक विकृति आई है, वो बीमारी है परिवारवाद की. ये लोग योग्यता को नकारते हैं, सामर्थ्य को स्वीकार नहीं करते. इसलिए इस देश की मज़बूती के लिए परिवावाद को ख़त्म करना ज़रूरी है.

तीसरी बुराई है तुष्टिकरण- इसने भी हमारे राष्ट्रीय चरित्र को तहत-नहस कर दिया है. समाजिक न्याय को तुष्टीकरण ने बर्बाद किया है. समाजिक न्याय को तुष्टिकरण मौत के घाट उतार दिया है.

“तीनों ही चीज़ें देश का शोषण करती है. ये लोगों की अकांक्षा को सवालों में गाड़ देती है. हमें भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ नफ़रत का माहौल बनाना है.”

“अगर देश विकास चाहता है, देश 2047 में विकसित भारत का सपना पूरा करना चाहता है तो किसी भी हालत में भ्रष्टाचार को बर्दाश्त ना करें. “

Compiled: up18 News