न्यूज़ीलैंड पर भारत की जीत के बाद पाकिस्‍तानी जर्नलिस्ट और खिलाड़ियों ने दी प्रतिक्रिया

SPORTS

पाकिस्तान ने इस वर्ल्ड कप में अब तक कुल चार मैच खेले हैं और दो में हार मिली है. पाकिस्तान को ये हार भारत और ऑस्ट्रेलिया से मिली है.

पाकिस्तान के अंग्रेज़ी अख़बार डॉन में स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अब्दुल ग़फ़्फ़ार ट्विटर पर विराट कोहली की तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है, ”काश हमें भी कोई विराट कोहली जैसा प्लेयर मिल जाए. मेरे पास अल्फ़ाज़ नहीं हैं. कोहली को मेरा सलाम है. जब-जब इंडिया फँसता है, विराट कोहली मौजूद रहता है. क्या स्किल और क्या माइंडसेट है. इस वर्ल्ड कप में भारत को कोई चुनौती दे सकता है तो वह साउथ अफ़्रीका है. भारत की यह टीम वर्ल्ड कप जीतने वाली है. हमें भी कोहली जैसा प्लेयर ऊपर वाला दे दे.”

शोएब अख़्तर ने क्या कहा?

पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ रहे शोएब अख़्तर ने भी विराट कोहली और भारत की जमकर प्रशंसा की है. शोएब अख़्तर ने कहा, ”विराट कोहली का शतक नहीं हो सका लेकिन उस बंदे ने दिखा दिया. आज नहीं तो कल विराट कोहली का शतक हो ही जाएगा और वो पचास शतक भी पूरे कर लेंगे.”

”मेरे हिसाब से दुनिया में तीन बड़े क्रिकेटर हैं, जिनकी बराबरी मुश्किल है. शेनवॉर्न, वसीम अकरम और बल्लेबाज़ी में सचिन तेंदुलकर. सचिन तेंदुलकर की कोई बराबरी नहीं कर सकता. सचिन ने जिन गेंदबाज़ों को सामना किया है, उनका किसी और ने नहीं किया.”

शोएब अख़्तर ने कहा, ”विराट कोहली हमेशा प्रेशर के सामने डट जाता है. प्रेशर इसके लिए मौक़े लेकर आता है. विराट इस मौक़े का इस्तेमाल चेस मास्टर और शतक के रूप में करता है. रोहित शर्मा ने भी क्या बेहतरीन बल्लेबाज़ी की है. इंडिया की बैटिंग लाइन अप बहुत अच्छी है.”

”मोहम्मद शमी ने न्यूज़ीलैंड का स्कोर 350 जाने से रोक दिया. शमी ने अपनी प्रतिभा दिखा दी है. इंडिया को चाहिए कि वह यही गेंदबाज़ अटैक रखे. एक गेंदबाज़ को टीम मिस कर रही थी, अब मिल गया है. भारत के पास बेहतरीन टीम है, अपने होमग्राउंड पर खेल रही है, ऐसे में वर्ल्ड कप जीतने की सबसे बड़ी दावेदार भारत ही है.”

रमीज़ राजा ने क्या कहा?

वहीं भारत की जीत के बाद पाकिस्तानी मीडिया के साथ बात करते हुए पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर रमीज़ राजा ने कहा कि भारत की टीम इस समय अजेय है और वर्ल्ड कप में खेल रही कोई टीम भारत को नहीं हरा सकेगी, अगर भारत कोई मैच हारा तो अपनी ग़लती से हारेगा.

रमीज़ राजा ने कहा, “भारत बाक़ी टीमोें से बहुत आगे निकल चुका है, बाक़ी टीमें उसके सामने नकारा नज़र आ रही हैं. पहले तो शानदार गेंदबाज़ी की और उसके बाद आसानी से रन चेस किए. भारत के पास एक से एक वर्ल्ड क्लास बल्लेबाज़ हैं. पहले चार बल्लेबाज़ों का औसत पचास से ज़्यादा है, स्ट्राइक रेट ज़बरदस्त है.”

”आप कितनी ही कोशिश कर लें, रणनीति बना लें, लेकिन क्लास और क्वॉलिटी के आगे नकारा हो जाएंगे. एक दौर था पाकिस्तान की रिवर्स स्विंग की एक क्लास थी, आख़िरी दस में अच्छी से अच्छी टीम को बिखेर देते थे, अब वो स्किल ही नहीं है. ये एक फैक्ट है कि भारत बाक़ी टीमों से बहुत आगे है, भारत अगर कोई मैच हारा तो अपनी ग़लती से हारेगा, बाक़ी कोई टीम उसे हरा नहीं पाएगी.

मोहम्मद शमी की तारीफ़ करते हुए रमीज़ राजा ने कहा, “शमी सीधे बेंच से उठकर आए और मैन ऑफ़ द मैच बन गए. भारत की यही स्ट्रेंथ है कि उसके बेंच प्लेयर भी वर्ल्ड क्लास हैं. शमी ने पहली गेंद पर ही विकेट लिया, इससे हौसला बढ़ा होगा, लेकिन अंतिम ओवरों में जो उन्होंने किया है, वो लाजवाब है.”

”शमी एक मैच विनर प्लेयर हैं, उनके बाहर रहने पर सवाल उठाये जा रहे थे. वो गेंदबाज़ी की नब्ज़ को पकड़ते हैं और इसी वजह से उनकी गेजबाज़ी ज़बरदस्त थी. भारत ने आख़िरी दस ओवरों में जो गेंदबाज़ी की, कभी पाकिस्तान की गेंदबाज़ी ऐसी होती थी.”

वसीम अकरम क्या बोले?

वहीं पाकिस्तान के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ वसीम अकरम ने मैच के बाद पाकिस्तान के एक स्पोर्ट्स चैनल पर विश्लेषण करते हुए कहा कि भारत को अब रोका नहीं जा सकता है, ये टीम अनस्टोपेबल है.

अकरम ने कहा, “भारतीय टीम के पास हथियार है, मेरिट और स्किल है. इसके अलावा अपने प्लान को लागू करने का जज़्बा है. न्यूज़ीलैंड पर जीत भारत की टीम के लिए एक बहुत अच्छा संकेत है.”

वहीं मिस्बाह उल हक़ ने भारतीय गेंदबाज़ों की तारीफ़ करते हुए कहा, “आख़िरी दस ओवरों में भारतीय गेंदबाज़ों ने न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ों को बांध लिया. शमी, बुमराह और सिराज ने मिलकर ऐसी गेंदबाज़ी की कि न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाज़ बेबस हो गए. अंंतिम दस ओवरों में भारत ने सिर्फ़ 54 रन ख़र्च किए और 6 विकेट ले लिए.”

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक ने कहा, “अगर न्यूज़ीलैंड ने 300 या 325 रन बना लिए होते तो भारत के लिए चेस करना मुश्किल होता. मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाज़ों को इस जीत का श्रेय दिया जाना चाहिए.”

भारतीय गेंदबाज़ों ने अंतिम 13 ओवरों में सिर्फ़ चार बाउंड्री ख़र्च की थीं. वहीं पहले दस ओवर में भी पावरप्ले के दौरान भारतीय गेंदबाज़ हावी रहे. हालांकि बीच के ओवरों में न्यूज़ीलैंड की बल्लेबाज़ टिक कर खेले.

शोएब मलिक ने कहा, “शमी ने जिस तरह आज पांच विकेट लिए, उसके बाद लगता है कि अब वो प्लेइंग इलेवन में बने रहेंगे.”

Compiled: up18 News