पाकिस्तान: पूर्व पीएम इमरान खान पर अब हत्या की कोशिश का केस दर्ज

INTERNATIONAL

जियो टीवी के मुताबिक इस्लामाबाद में पाकिस्तान चुनाव आयोग ऑफिस के बाहर शाहनवाज रांझा पर हमला हुआ था, जहां पीटीआई के समर्थक इमरान को अयोग्य घोषित करने के फैसला पर अपना विरोध जता रहे थे। राझां ने शिकायत में कहा कि वो आयोग के सामने वादी के रूप में पेश हुए थे, जिसको लेकर उन पर हमला हुआ। रांझा ने आरोप लगाया कि पीटीआई नेतृत्व के इशारे पर हत्या की कोशिश करने के लिहाज से हमला हुआ। उन्होंने कहा कि मेरी गाड़ी पर हमला हुआ और शीशे तोड़े गए।

प्राथमिकी में यह भी कहा गया है कि श्रीनगर राजमार्ग को पीटीआई नेतृत्व के इशारे पर बंद किया गया था, जिसके दौरान पार्टी के कार्यकर्ताओं ने तोड़फोड़ की और पथराव किया।

इससे पहले, विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित हिंसा के लिए इमरान खान, महासचिव असद उमर और 100 अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ आतंकवाद से संबंधित दो मामले दर्ज किए गए थे। कथित तौर पर मामले संघीय सरकार और पुलिस की शिकायतों पर दर्ज किए गए थे।

इससे पहले शुक्रवार ( 21 अक्टूबर, 2022) को पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने इमरान खान पर तोशाखाना में विदेशी नेताओं से मिले कीमती उपहारों की बिक्री की रकम छिपाने को दोषी पाया गया था। जिसके बाद पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के प्रमुख इमरान खान को पांच साल के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था और उनके चुनाल लड़ने पर पाबंदी लगा दी थी। मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सिकंदर सुल्तान राजा की अध्यक्षता वाली चार सदस्यीय पीठ ने इस्लामाबाद में ईसीपी सचिवालय में फैसले की जानकारी दी थी। फैसले के मुताबिक गलत जानकारी देने की वजह से इमरान खान के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई शुरू की जाएगी।

बता दें कि 2018 में सत्ता में आए इमरान खान को आधिकारिक यात्राओं के दौरान अमीर अरब शासकों से महंगे उपहार मिले, जो तोशाखाना में जमा किए गए थे। बाद में उन्होंने उसे प्रासंगिक कानूनों के अनुसार रियायती मूल्य पर खरीदा और उसे भारी मुनाफे पर बेच दिया था। इमरान ने सुनवाई के दौरान ईसीपी को बताया था कि राज्य के खजाने से खरीदे गए उपहारों की बिक्री से 21.56 करोड़ रुपये का भुगतान कर लगभग 58 लाख रुपये प्राप्त हुए थे।

-एजेंसी