शी जिनपिंग लगातार तीसरी बार बने चीन के राष्ट्रपति

INTERNATIONAL

एक दशक से सत्ता में बने शी जिनपिंग ने तीसरी बार सत्ता में आकर कई दशकों से चला आ रहा रिकॉर्ड तोड़ दिया है और इतिहास बनाया है. उन्होंने अब माओ त्से तुंग की बराबरी कर ली है.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापक माओ त्से तुंग के निधन के बाद कोई भी नेता तीसरी बार सत्ता में नहीं पहुंचा. शी जिनपिंग ने पार्टी का प्रमुख चुने जाने के बाद अपनी नई स्टैंडिंग कमेटी का भी ऐलान किया है. शी जिनपिंग की टीम में ली क़ियांग, शाओ लेजी, वांग ह्यूनिंग, काई की डिंग शेशियांग और ली शी शामिल हैं. इनमें से ली क़ियांग नए प्रधानमंत्री बनाए गए हैं. उन्होंने ली केकियांग की जगह ली है. शी जिनपिंग ने पार्टी का नेता चुने जाने के बाद अपने संबोधन में कहा, ‘मुझ पर भरोसा जताने के लिए आप सभी का शुक्रिया.’

शी जिनपिंग बोले, दुनिया को चीन की ज़रूरत है

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तीसरे कार्यकाल की घोषणा के साथ अपने नए नेतृत्व का भी परिचय कराया. शी जिनपिंग ने कहा कि दुनिया को चीन की ज़रूरत है.
उन्होंने कहा, ‘‘चीन बाकी दुनिया के बिना विकास नहीं कर सकता और दुनिया को भी चीन की ज़रूरत है. 40 सालों के अथक परिश्रम और सुधारों के बाद हम दो चमत्कार कर सके हैं- तीव्र आर्थिक विकास और दीर्घकालिक सामाजिक स्थिरता.’’

उन्होंने कहा कि देश ने अब तक काफ़ी कुछ हासिल किया है और अब हम हर तरह से चीन को एक आधुनिक समाजवादी देश बनाने की ओर अग्रसर होंगे.
शी जिनपिंग को लगातार तीसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी की कमान मिलने के बीच राजधानी बीजिंग में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो में कुल 24 सदस्य हैं. लेकिन इस बार इसमें किसी महिला को जगह नहीं दी गई.

पोलिस ब्यूरो के सदस्यों में से ही स्टैंडिंग कमेटी गठित की गई है. 72 साल की सुन चुनलान उप प्रधानमंत्री थीं और अब रिटायर हो रही हैं.

कम्युनिस्ट पार्टी के अधिवेशन में यह घोषणा भी हुई कि शी जिनपिंग सेंट्रल मिलिट्री कमीशन के चेयरमैन बने रहेंगे. यानी वो चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के कमांडर बने रहेंगे.

इस तरह शी जिनपिंग पार्टी सेक्रेटरी, मिलिट्री कमांडर के पद पर बने रहेंगे और यह भी लगभग तय है कि अगले साल की शुरुआत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में भी अपना पद बरकरार रखेंगे. उन्होंने कहा कि देश ने अब तक काफ़ी कुछ हासिल किया है और अब हम हर तरह से चीन को एक आधुनिक समाजवादी देश बनाने की ओर अग्रसर होंगे.

-एजेंसी