मथुरा: महाशिवरात्रि पर श्रीकृष्‍ण जन्मस्थान से निकलेगी भव्य शिव-बारात

Religion/ Spirituality/ Culture

इस संबंध में जानकारी देते हुये श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान सेवा-संस्थान के सचिव श्री कपिल शर्मा ने बताया कि यह दिव्य एवं अलौकिक शिव बारात कल 18 फरवरी 2023 शनिवार को श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान से दोपहर लगभग 1 बजे प्रारम्भ होगी।  भोले की यह बारात रूपी शोभायात्रा नगर में डीगगेट, मण्डी रामदास, चौक बाजार, स्वामीघाट, छत्ता बाजार, होली गेट, भरतपुर गेट होते हुये श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान पर पहुंचकर पूर्ण होगी।

भगवान शिव की बारात को स्वाभाविक स्वरूप देने हेतु कलाकारों की वेशभूषा इस प्रकार तैयार करायी जा रही है कि इसे देख लोग रोमांचित हो जायेंगे।  शिव बारात रूपी इस दिव्य शोभायात्रा में अनेकों बैण्ड एवं डीजे अपनी सुमधुर ध्वनि में अनौखी छटा बिखेरेंगे।

इस वर्ष आजमगढ़, मेरठ, फिरोजाबाद, कासगंज, आदि स्थानों से शिव बारात में सम्मिलित होने के लिए आने वाले स्वरूप अपनी भावमयी उपस्थिति-प्रस्तुति से शिव बारात की भव्यता को अनूठा स्वरूप  प्रदान करेंगे। शास्त्रीय मान्यताओं और परंपराओं के अनुरूप  श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान से निकलने वाली शिव बारात के दर्शन के लिए सम्मिलित होने वाले भक्तजन के भाव के अनुरूप  दर्शन हों, ऐसा संस्थान का प्रयास है।

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान के भागवत भवन में स्थित श्री केशवेश्‍वर महादेव के दुर्लभ पारद् शिवलिंग का शास्त्रोक्त विधानों के अनुरूप अभिषेक का कार्यक्रम संपूर्ण रात्रि (चारों प्रहर) में किया जायेगा।

श्रीकृष्‍ण-जन्मस्थान सेवा संस्थान ने सभी भक्तों से आग्रह किया है कि दिनांक 18 फरवरी 2023 शनिवार को नगर में निकाली जाने वाले औघड़दानी भगवान शिव की इस दुर्लभ बारात में सम्मिलित होकर बारात का यथायोग्य स्वागत-दर्शन कर शिवाषीश प्राप्त करें।

– up18 News