आगरा: जिला अस्पताल में हो रहा कुपोषित बच्चों का बेहतरीन इलाज, दिया जा रहा पौष्टिक आहार, मनोरंजन के लिए टीवी भी उपलब्ध

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा जिला अस्पताल में संचालित पोषण पुनर्वास केंद्र में 7 मरीज भर्ती है। भर्ती कुपोषित बच्चों का चिकित्सकों की निगरानी में इलाज चल रहा है तो वहीँ डायटीशियन उनके खानपान से संबंधित डायट का पूरा ध्यान रख रही है जिससे बच्चों को कुपोषण से मुक्त बनाया जा सके। सीएमएस डॉ. ए. के. अग्रवाल का कहना है कि वो खुद कुपोषित बच्चों की प्रतिदिन की रिपोर्ट देख रहे हैं। एक हफ्ते तक लगभग 18 कुपोषित बच्चे में भर्ती थे लेकिन अब उनकी संख्या 7 ही रह गई है।

सीएमएस एके अग्रवाल ने बताया कि पहले इस वार्ड में कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए बेडो की संख्या कम थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25 कर दिया है। इस वार्ड में मनोरंजन के लिए एक टीवी भी लगवा दिया गया है जिससे बच्चे बोर न हो और सही से अपना इलाज करवा सके।

दिया जा रहा है पौष्टिक आहार

सीएमएस डॉ. ए के अग्रवाल का कहना है कि कुपोषण केवल अच्छा और भरपूर खानपान मिलने से होता है। जिला अस्पताल में भर्ती हर कुपोषित मरीज को पौष्टिक आहार दिया जा रहा है। डायटीशियन खुद इन बच्चों की डायट तैयार कर रही है। जिससे जल्द से जल्द इंटरेस्ट स्वास्थ्य रिकवर हो।

15 दिन में ठीक हो रहे हैं बच्चे

सीएमएस ए के अग्रवाल का कहना है कि जो भी बच्चे कुपोषित हैं और जिला अस्पताल के एनआरसी डिपार्टमेंट में भर्ती हो रहे हैं। उन्हें भर्ती होने के 15 दिन बाद छुट्टी दी जा रही है। 15 दिन में बच्चों को उनके बेहतर स्वास्थ्य के साथ रिकवर किया जा रहा है। यह जिला अस्पताल की अच्छी उपलब्धि है। पौष्टिक आहार और चिकित्सकों की निगरानी में चल रहे इलाज के चलते बच्चे को 15 दिन छुट्टी दे दी जाती है।