अब कांग्रेस अध्‍यक्ष पद का मुकाबला होगा सिर्फ खड़गे और थरूर के बीच

Politics

मिस्त्री ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए हमारे दो उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर चुनाव लड़ेंगे। उम्मीदवार नामांकन वापसी 8 अक्टूबर तक कर सकते हैं। मिस्त्री ने कहा केएन त्रिपाठी के फॉर्म को खारिज कर दिया गया क्योंकि यह निर्धारित मानदंडों को पूरा नहीं करते थे, हस्ताक्षर से संबंधित मुद्दे थे। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को मतों की गिनती के बाद उसी दिन परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा।

मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर ने शुक्रवार (30 सितंबर, 2022) को नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन करने के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह फैसला ‘एक नेता एक पद’ के नियम को ध्यान में रखते हुए लिया था।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना इस्तीफा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेज दिया। उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतन शिविर में ये फैसला लिया गया था कि कोई भी व्यक्ति पार्टी में दो पदों पर नहीं होगा।

चुनाव की घोषणा होते ही मेरा इरादा चुनाव लड़ने का था: थरूर

समाचार एजेंसी एएनआई के साथ एक साक्षात्कार में वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ने कहा कि आम कार्यकर्ताओं ने उन्हें चुनाव लड़ने के लिए कहा और वह चाहते हैं कि पार्टी मजबूत हो और पार्टी के भीतर बदलाव की आवाज भी बनना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, ‘जो आंतरिक लोकतंत्र हम दिखा रहे हैं वह किसी अन्य पार्टी में मौजूद नहीं है। जब चुनाव की घोषणा की गई थी, तो मेरा इरादा चुनाव लड़ने का था। मैंने एक लेख लिखा था, जिसमें कहा गया था कि चुनाव पार्टी के लिए अच्छा है और इसके कारणों का उल्लेख किया।’

थरूर ने कहा, ‘उसके बाद कई लोगों, आम कार्यकर्ताओं ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा। मैंने सोचना और लोगों से बात करना शुरू कर दिया … मैं बस चाहता हूं कि पार्टी मजबूत हो और मैं पार्टी के भीतर बदलाव की आवाज बनूं और अपना अलग चेहरा दिखाऊं।

-एजेंसी