आगरा हवाई अड्डे से अब ‘कृषि उड़ान’ योजना को भी लगेंगे पंख, सिविल सोसाइटी टीम ने की एयरपोर्ट के डाइरेक्टर से मुलाकात

Press Release

सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा की पुरानी मांग है कि कृषि उत्पादों के साथ साथ “पशु कार्गो” का भी संचालन हो। आगरा के आसपास का किसान कृषि के साथ साथ पशुपालन भी करता है। देश विदेश में बकरी और भेड़ की खपत है। कृषि उड़ान द्वारा कृषि कार्गो की सहूलियत से आगरा के आसपास के किसानो का आर्थिक विकास होगा और “पशु कार्गो” का भी रास्ता खुलेगा।

एयरपोर्ट पहुंचने वालों को बिना दिशा निर्देश पट्टिकाओं के कारण, एक गेट से दूसरे गेट तक घूमना पड़ता है। इस कारण से पैसेंजर को बिना वजह परेशान होना पड़ता है और फ्लाइट छूटने का अंदेशा रहता है। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के अध्‍यक्ष श्री शिरोमणि सिंह (जो की आगरा नगर निगम में पार्षद भी हैं) से इस समस्या पर चर्चा की। श्री शिरोमणि सिंह ने संबंधित अधिकारी से बात कर के जल्दी ही दिशा निर्देश पट्टिकाओं को लगवाने का आश्वासन दिया।

सिविल एन्क्लेव के बजट पर चर्चा करते हुए बताया कि पिछले २/३ साल से इस का निस्तारण नहीं हुआ था, इसलिए कुछ राशि रख कर, दूसरे मद में ट्रान्सफर कर दिया है. जैसे ही सुप्रीम कोर्ट इस परमिशन मिलेगी, पैसा फिर से एलोकेट हो जायेगा, साल में दो बार बजट का रिव्यू और रि-एलोकेशन होता है।

उन्होंने आगे बताया कि शीघ्र ही सुप्रीम कोर्ट से राहत मिलने की आशा है, भारत सरकार के सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, आगरा में लगायी गयी आपति के “फ्लाइट बढ़ने से पोल्‍यूशन होगा, इसलिए फ्लाइट्स पर रोक लगायी गयी है”, सरकार का पक्ष रखेंगे।

सिविल सोसाइटी ऑफ़ आगरा के प्रतिनिधि मंडल में श्री शिरोमणि सिंह, श्री राजीव सक्सेना और अनिल शर्मा शामिल थे।

-pr