क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास की इस सबसे बड़ी हैकिंग में उत्तर कोरिया का हाथ: FBI

INTERNATIONAL

अमेरिकी जांच एजेंसी FBI के अनुसार एक ऑनलाइन गेमिंग कंपनी के साथ मार्च में हुई 61.5 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी चोरी मामले में उत्तर कोरिया के हैकरों का हाथ रहा है.

असल में मार्च में ‘एक्सी इनफ़िनिटी’ नाम की एक लोकप्रिय ऑनलाइन गेमिंग कंपनी को ज़बरदस्त झटका लगा था. यह कंपनी अपने ग्राहकों को ऑनलाइन गेम खेल कर क्रिप्टोकरेंसी हासिल करने का मौक़ा देती है.

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार क्रिप्टोकरेंसी के इतिहास की इस सबसे बड़ी हैकिंग में उत्तर कोरिया के ‘लाज़ारस’ ग्रुप का हाथ रहा है. माना जाता है कि इस समूह का संचालन उत्तर कोरिया का ख़ुफ़िया ब्यूरो करता है.

एफ़बीआई ने अपने बयान में गुरुवार को कहा, ”अपनी जांच में हमने पाया कि इस चोरी के लिए लाज़ारस ग्रुप और एपीटी38 के साइबर हमलावर ज़िम्मेदार रहे हैं.”

लाज़ारस ग्रुप 2014 में तब चर्चा में आया था, जब उस पर सोनी पिक्चर्स की हैकिंग करके उसके गोपनीय आंकड़ों को सार्वजनिक करने का आरोप लगा था.

इस समूह ने सोनी से उसकी आने वाली फ़िल्म ‘द इंटरव्यू’ को रिलीज़ न करने की मांग की थी. वो कॉमेडी फ़िल्म उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को मारने के प्लॉट पर बनाई गई थी.

-एजेंसियां