सर्दियों में अवश्य खायें संतरा, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

Health

संतरा को दिमाग के लिए वरदान माना जा सकता है. डच नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा की गई एक रिसर्च में पता चला था कि जो लोग एक सप्ताह में चार से आठ गिलास संतरे का जूस पीते हैं, उनमें स्ट्रोक का खतरा 24% कम हो सकता है. यहां तक कि सप्ताह में तीन बार एक गिलास संतरे का रस पीने से स्ट्रोक होने के जोखिम में 20% की कमी आ सकती है. इसके अलावा संतरे में पाए जाने वाले फ्लेवोनॉइड मेमोरी तेज करते हैं और अल्जाइमर का खतरा कम कर सकते हैं.

संतरा खाने से आपकी आंखें लंबी उम्र तक हेल्दी रह सकती हैं. आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ आंखों की रोशनी कम होने लगती है, लेकिन अच्छे खान-पान से इस कंडीशन को रोका जा सकता है. संतरा खाने से आंखों की हेल्थ को बेहतर रखा जा सकता है. संतरा को डाइट में शामिल किया जाए, तो मैक्यूलर डिजनरेशन नामक कंडीशन से बचा जा सकता है. मैक्यूलर डिजनरेशन की वजह से आंखी की रोशनी कम होने लगती है और अंधेपन की समस्या हो सकती है.

विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने के कारण संतरा को स्किन के लिए भी रामबाण माना जा सकता है. यह हमारी त्वचा को जवां रखने में मददगार हो सकता है. दरअसल कोलेजन के उत्पादन में विटामिन C अहम भूमिका निभाता है, जो घावों को ठीक करने और स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक है. साल 2007 में सामने आई एक स्टडी में पता चला था कि विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने लोगों की त्वचा पर झुर्रियां कम होती हैं. स्किन को यंग और चमकदार बनाए रखने के लिए संतरा लाभकारी है.

दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में संतरा चमत्कारी साबित हो सकता है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि संतरे का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर और बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है. इससे हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है और दिल की सेहत को मजबूती मिलती है. एक अध्ययन में पाया गया कि लंबे समय तक संतरे के जूस के सेवन से शरीर में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में आसानी होती है, जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है.

– एजेंसी