कैंसर के जोखिम को कम कर सकता हैं मामूली लगने वाली इन सब्जियों का नियमित सेवन

Health

ब्रेस्ट कैंसर
सर्वाइकल कैंसर
कॉलन कैंसर
किडनी कैंसर
लंग कैंसर
ओवेरियन कैंसर
अग्नाशय का कैंसर
प्रोस्टेट कैंसर
स्किन कैंसर
पेट का कैंसर
गर्भाशय का कैंसर

कैंसर से बचने के लिए खाएं अरबी

एनआईएच में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार अरबी पॉलीफेनॉल्स का अच्छा स्रोत है। पॉलीफेनॉल्स में कैंसर के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। पॉलीफेनॉल्स कैंसर सेल को बढ़ने से रोकने का काम करता है। साथ ही ट्यूमरजेनिक कोशिकाओं को भी कम करने में मदद करते हैं, जो ट्यूमर को बढ़ाकर कैंसर का कारण बनाती हैं।

टमाटर का नियमित सेवन कैंसर को रखता है दूर

एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार टमाटर खाने के फायदे कैंसर के जोखिम को कम करने में देखे जाते हैं। लाल टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कि एक कैरोटीनॉयड है। यह कंपाउंड कैंसर के खिलाफ कीमो प्रिवेंटिव गुण दिखाता है। इसके अलावा, लाइकोपीन में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण भी होते हैं, जो कैंसर की समस्या को बढ़ने और रोकने मदद कर सकते हैं।

कैंसर में फायदेमंद है पालक

पालक को में मौजूद गुण शरीर में बनने वाले कैंसर को जड़ से उखाड़ फेंकने की क्षमता रखते हैं। पालक बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी से समृद्ध होता है और ये दोनों पोषक तत्व विकसित हो रही कैंसर कोशिकाओं से सुरक्षा प्रदान करने का काम करते हैं। इसके अलावा ये एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह फ्री-रेडिकल्स और कार्सिनोजन, एक पदार्थ जिससे कैंसर हो सकता है, को भी रोक में मदद करते हैं।

ब्रोकली में है एंटी कैंसर गुण

Webmd के अनुसार, ब्रोकली कैंसर से बचाव करने में मददगार होता है। ब्रोकली में कम मात्रा में सेलेनियम होता है जिसमें एंटीकैंसर गुण होते हैं। इसके अलावा इसमें ग्लूकोराफैनिन पदार्थ होता है, जो एंटी-कैंसर पदार्थ सल्फोराफेन में बदल सकता है। ऐसे में यह कई तरह के कैंसर जैसे– ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर से बचाव और उनके इलाज में प्रभावी माना जा सकता है।

लौकी करती है कैंसर से बचाव

लौकी कैंसर की बीमारी से लड़ने में कारगर होती है। दरअसल, लौकी में कीमोप्रीवेंटिव प्रभाव होता है, जो कैंसर को दूर रखने का काम करता है। लौकी के रस का उपयोग त्वचा के कैंसर को भी दूर रखने का काम कर सकता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी