पहली बार भारत में होने जा रही है MotoGP की रेस, ये है ट‍िकट बुक‍िंग से लेकर एंट्री तक सारी जानकारी

SPORTS

बाइक रेस के जो नजारे आपने स्पोर्ट्स चैनल और फिल्मों में देखें उन्हें अगले तीन दिनों अपने देश में देखा जा सकता है. इस रेस में 7 देशों के बाइकर्स हिस्सा लेने आए हैं. ये रेस होने वाली है, उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में और इसके लिए खूब तामझाम किया जा रहा है. इतना ही नहीं रेस के लिए सेफ्टी से जुड़ी तैयारियां भी जोरों पर हैं.

इस रेस में हिस्सा लेने वाले दर्शकों के लिए कुछ नियम कायदे भी बनाए गए हैं, जिनके तहत कुछ गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे सामान को ले जाने पर रोक लगाई गई है. ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें MotoGP के इवेंट में नहीं ले जा सकते हैं और ऐसा क्यों किया गया है, इसके बारे में आगे जानिए.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर रोक

मोटोजीपी की रेस देखने जाने वालों को लैपटॉप, पावर बैंक, प्रोफेशनल कैमरा, दूरबीन, ड्रोन, लेजर लाईट और रेडियो ले जाने की इजाजत नहीं है. ऐसा इसलिए है ताकि रेस से जुड़ी प्राइवेसी पॉलिसी में खलल न आए और साथ ही रेस में किसी तरह की रुकावट न आए.

इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स के अलावा कुर्सियां, बैकपैक, बड़े बैग, बलून, छतरी, सिक्के, पटाखे, माचिस/ लाइटर, कांच के जार, परफ्यूम, स्प्रे, धारदार सामान, बोतल, शराब, च्युइंगम, पेन-पेंसिल, ब्लेड, स्केट बोर्ड को ले जाने पर मोटोजीपी के इवेंट में एंट्री नहीं मिलेगी.

इन चीजों पर नहीं है रोक

दर्शकों को ईयरफोन ले जाने की सलाह दी गई है, ताकि वो बाइक्स से होने वाले तेज शोर-शराबे से बच पाएं. इसके अलावा चटाई, टोपी-हैट, सनस्क्रीन, चश्मा, मेडिकल इनहेलर और बच्चों के लिए खाना ले जा सकते हैं. ध्यान रहे आपको पानी या खाने-पीने की चीजें ले जाने की इजाजत नहीं होगी, जरूरत पड़ने पर आपको कैंपस में मिल रही चीजों से ही काम चलाना पड़ेगा.

MotoGP के ऑनलाइन टिकट

MotoGP की रेस के मजे लेने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए मोटोजीपी का ऐप/वेबसाइट और बुक माय शो का सहारा लिया जा सकता है. टिकट के दाम 800 रुपये से शुरू होकर 1 लाख 80 हजार रुपये तक जाते हैं.