वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप-2023: खिताबी मुकाबले के लिए इंग्लैंड पहुंची दोनों टीमें

SPORTS

ओवल के मैदान पर टीम इंडिया अब तक कुल 14 टेस्ट मैच खेल चुकी है। इस दौरान टीम को सिर्फ दो मुकाबले में जीत मिली है जबकि भारत को पांच मैचों में यहां हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 7 मैचों में ड्रॉ हुए हैं। टीम इंडिया ने इस मैदान पर दो बार 600 से अधिक का रन का स्कोर खड़ा किया है। टीम ने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 664 रन बनाए थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ हो गया। इससे पहले साल 1990 में भी भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 606 रन बनाए थे। इन दोनों मैचों का नतीजा ड्रॉ रहा था।

सूर्यकुमार यादव, अजिंक्य रहाणे, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा अभी तक नहीं पहुंचे हैं। इनके आज पहुंचने की उम्मीद है। पिछली बार विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में पहुंची थी, लेकिन उस सयम न्यूजीलैंड से हार मिली थी। इस तरह भारत चैंपियन बनने से चूक गया था। वह मुकाबला साउथैम्पटन में खेला गया था। इस बार मुकाबला द ओवल में है।

भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल खेलकर इंग्लैंड पहुंचे हैं तो चेतेश्वर पुजारा वहीं काउंट खेल रहे थे। इस बार परिस्थितियां अलग हैं तो उम्मीद कर सकते हैं कि भारत इतिहास रचने में कामयाब हो जाएगा। हालांकि, एक रोचक बात यह है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट खेलने उतरेंगी। यानी पहली बार ऐसा होगा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का मैच वेन्यू इन दोनों देशों से बाहर होगा। इससे पहले सभी मैच भारत या ऑस्ट्रेलिया में ही खेले गए।

उल्लेखनीय है कि भारती दूसरी बार जबकि ऑस्ट्रेलिया पहली बार फाइनल में पहुंचा है। दोनों ही टीमों में से कोई भी खिताब पहली बार जीतेगा। देखा जाए तो इन दोनों के बीच अब तक 106 टेस्ट खेले गए। इसमें से ऑस्ट्रेलिया ने 44, जबकि भारत ने 32 मैच जीते। 29 मैच ड्रॉ रहे, जबकि एक मैच टाइ पर खत्म हुआ।

Compiled: up18 News